महिलाओं,बच्चों के भविष्य का मजबूत आधार है आम बजट: राज्यमंत्री कमलेश ढांडा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 04:41 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी)। महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट की सराहना करते हुए कहा है कि उन्होंने महिलाओं और बच्चों के भविष्य को मजबूत रखने की विशेष कार्य योजना को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि देश, प्रदेश में इस वर्ग के उत्थान के लिए जितना अधिक प्रयास वर्तमान में हो रहे हैं, वह निश्चित तौर पर आधी आबादी, विशेषकर भविष्य के कर्णधार युवाओं को समर्थ बनाएंगे।

 


आज यहां आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मिशन षक्ति, मिशन वात्सल्य, पोषण 2.0 एवं सक्षम आंगनबाडी को एकरूपता के साथ लागू करने की घोषणा आम बजट में की है। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के तहत जहां महिलाएं, किशोरियों और बच्चियों की सुरक्षा के अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। 

 


वहीं मिशन वात्सल्य के तहत बाल अधिकारों को संरक्षित करने, निराश्रित बच्चों को दत्तक अभिभावकों को सौंपने एवं देखभाल की व्यवस्था को प्रभावी बनाने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं के एकीकरण की प्रक्रिया तेज होगी और उनके प्रभावी क्रियान्वयन से सकारात्मक माहौल बनेगा। उन्होंने कहा कि पोषण 2.0 मिशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच साल में सवा लाख करोड रुपए की राशि खर्च करके नवजात बच्चों से लेकर स्कूली विद्यार्थियों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं के पोषण स्तर में सुधार का भागीरथ प्रयास शुरू किया जा रहा है। सक्षम आंगनबाडी के माध्यम से आंगनबाडी केंद्रों का संस्थागत ढांचा मजबूत किया जाएगा, ताकि इन केंद्रों के माध्यम से केंद्र-प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं, विशेषकर महिलाओं के उत्थान व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि आम बजट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर राष्ट्र की दिशा में महत्वपूर्ण में आधारभूत कदम उठाए जाने के लक्ष्यों को स्पष्ट किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News