मेवात मॉडल स्कूलों के कर्मियों को चार माह से नहीं मिला वेतन

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 08:03 PM (IST)

चंडीगढ़,(पांडेय) : मेवात मॉडल स्कूलों के शिक्षा विभाग में समायोजन के सात माह बाद भी कर्मियों को चार महीने से वेतन और शिक्षा विभाग से नियुक्ति पत्र नहीं मिले हैं, जिसको लेकर कर्मचारियों में शिक्षा विभाग के प्रति भारी आक्रोश है। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा व महासचिव सतीश सेठी ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए बकाया चार महीने के वेतन का भुगतान करने और नियुक्ति पत्र जारी करने और रेगुलराइजेशन के पात्र कर्मचारियों को पक्का करने की मांग की है।

 


मेवात माडल स्कूल्स एम्पलोइज वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान विजेंद्र सिंह व महासचिव कमरुद्दीन ने बताया कि मेवात मॉडल स्कूलों के शिक्षक और अन्य स्टाफ को हरियाणा सरकार ने सात महीने पहले अधिसूचना जारी कर शिक्षा विभाग में मेवात कैडर में समायोजित कर एडजस्ट किया था। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के सात महीने बीतने के बाद अभी तक कर्मचारियों के नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए गए। साथ ही चार माह बीत जाने के बाद भी उनको वेतन जारी नहीं किया गया, जिसको लेकर मेवात मॉडल स्कूलों के कर्मचारियों में भयावह की स्थिति बनी हुई है। हाल ही सैंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी किए हैं उसमें मेवात मॉडल स्कूलों ने बेहतरीन परिणाम दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों के कर्मचारी ने स्कूल शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार अपने कागजात का सत्यापन दो बार पंचकूला में करा चुके हैं , फिर भी विभाग ने कर्मचारियों के अभी तक नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए हैं, साथ ही इन स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को पिछले चार माह से वेतन नहीं मिला। इस बीच में कई त्योहार कर्मचारियों के बगैर वेतन के फीके गुजर गए, चूंकि अप्रैल से पढ़ाई का नया सत्र भी शुरू हो चुका है और कर्मचारियों को अपने बच्चों के दाखिले कराने व उनकी फीस जमा करने में बडी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

 


स्कूलों को ताला लगाकर करेंगे बड़ा प्रदर्शन
एसोसिएशन के प्रधान विजेंद्र सिंह ने कहा कि निदेशक स्कूल शिक्षा को वेतन न मिलने, नियुक्ति पत्र जारी न करने और एसोसिएशन की लंबित मांगों पर समय देने के लिए कई पत्र लिखे हैं। मगर कोई असर न होने पर कर्मचारियों में सरकार के खिलाफ जबरदस्त रोष है।  उन्होंने चेताया कि जल्द ही नियुक्त पत्र और वेतन जारी जारी नहीं किया गया तो स्कूलों को ताला लगाकर बड़ा आंदोलन सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के बैनर तले किया जाएगा। एसोसिएशन के महासचिव कमरुददीन ने बताया कि स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अभी चार महीने पहले मेवात मॉडल स्कूलों कार्यरत चालकों को नियुक्ति पत्र जारी किए, जिसमें कर्मचारियों पर मैडीकल और प्रोबेशन जैसी शर्त लगा दी गई, जो कि कर्मचारियों के साथ अन्याय है क्योंकि इन स्कूलों के सभी टीचिंग और नान टीचिंग कर्मचारी प्रारंभ में ही मेवात मॉडल स्कूल्स सोसाइटी द्वारा जारी हिदायतों अनुसार मेडिकल और प्रोबेशन जैसी प्रक्रिया से गुजर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News