अफ्रीकन स्वाइन फीवर की दस्तक, पूरा पंजाब कंट्रोल्ड क्षेत्र घोषित

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 09:01 PM (IST)

चंडीगढ़,(अश्वनी कुमार): लंपी स्किन बीमारी से जूझ रहे पंजाब में अब अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने दस्तक दे दी है। आई.सी.ए.आर. राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल ने जिला पटियाला से भेजे गए सूअरों के सैंपल्स में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (ए.एस.एफ.) की पुष्टि की है, जिसके बाद पूरे पंजाब को ‘कंट्रोल्ड क्षेत्र’ घोषित किया गया है।

 


पंजाब के पशुपालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि पंजाब को ‘कंट्रोल्ड क्षेत्र’ घोषित किया गया है ताकि सूचीबद्ध बीमारी अफ्रीकन स्वाइन फीवर की रोकथाम, कंट्रोल और खात्मा यकीनी बनाया जा सके। इस संबंधी पशुपालन विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है। कैबिनेट मंत्री भुल्लर ने बताया कि इसी एक्ट के अध्याय-3 की धारा 20 के अधीन जिला पटियाला के ‘गांव बिलासपुर’ और ‘सनौरी अड्डा पटियाला’ के क्षेत्रों को इस बीमारी के ‘केंद्र’ के तौर पर नोटीफाई किया गया है। 

 


भारत सरकार के मछली पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा ‘अफ्रीकन स्वाईन फीवर के कंट्रोल और खात्मे के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (जून 2020)’ के अध्याय 7 और 8 की पालना करते हुए इन क्षेत्रों को ‘इंफैक्टिड जोन’ (बीमारी के केंद्र के आसपास 0-1 किलोमीटर क्षेत्र) और ‘सर्विलैंस जोन’ (बीमारी के केंद्र के आसपास 1-10 किलोमीटर क्षेत्र) घोषित किया गया है। नोटिफिकेशन का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि कोई भी जिंदा/मृत सूअर (जंगली सूअरों समेत), नॉन-प्रोसैसड सूअर का मीट, सूअर पालन फार्म/ बैकयार्ड सूअर पालन से कोई भी फीड या सामग्री/सामान इंफैक्टिड जोन से बाहर न ले जाया जाएगा, न ही जोन में लाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति सूचीबद्ध बीमारी के साथ संक्रमित किसी भी सूअर या सूअर उत्पाद को मार्कीट में नहीं लाएगा और न ही लाने की कोशिश करेगा। किसी भी सूअर या इससे संबंधित सामान की अंतर्राज्यीय यातायात पर सख्ती से पाबंदी लगाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News