मोहाली सिविल हॉस्पिटल की एंट्रैंस पर बनाए 4 फ्लू कॉर्नर

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 09:51 AM (IST)

मोहाली (राणा): कोरोना वायरस के कहर से मोहाली फेज-6 के सिविल अस्पताल की प्रत्येक बिल्डिंग के एंट्रैंस पर चार फ्लू कॉर्नर स्थापित कर दिए गए हैं, जहां पर आने वाले सभी लोगों को चैक किया जा रहा है। अगर किसी में कोई संदिग्ध होता है तो उसे आइसोलेटिड वार्ड में भर्ती किया जाता है। 

 

इन कार्नर में कम्युनिटी हैल्थ अफसर की ओर से 4-5 नर्स को तैनात किया गया। चेकिंग के दौरान कोई संदिग्ध मरीज जो अभी लंबे सफर से लौटा हो और उसे हल्का बुखार हो तो उसे रोककर स्पैशलिस्ट डॉक्टर को बुलाकर दिखाया जाता है। उसे होम आइसोलेट रहने की राय दी जाती है। अगर कोई ज्यादा गंभीर है तो उसे सरकारी अस्पताल की इमरजैंसी में बने आइसोलेट रूम में तुरंत रखा जाता है। 

 


ऐसे फैलता है यह वायरस
सिविल सर्जन डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है। इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है। फिर सांस लेने में समस्या हो सकती है। इसके संक्रमण लक्षण करीब पांच दिन बाद दिखते हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News