न करने वाले 63 अस्पतालों को नोटिस’

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 10:42 PM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): सरबत सेहत बीमा योजना (एस.एस.बी.वाई.) के लागूकरण में विसंगतियां पाए जाने की रिपोर्टों और शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए स्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट (एस.ए.एफ.ई.) ने 63 अस्पतालों को 77 कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।


इस संबंधी स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट को ए.बी.-सरबत सेहत बीमा योजना के अधीन किसी भी तरह की धोखाधड़ी/अनियमितताओं का पता लगाने के लिए सक्रियता से निगरानी करने और सख्त कार्रवाई करने की हिदायत की थी। उन्होंने बताया मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ए.बी.-एस.एस.बी.वाई., अमित कुमार जो चेयरमैन स्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट भी हैं, ने बताया कि अब तक अस्पतालों को 77 कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। विभिन्न अस्पतालों से 27,67,358 रुपए जुर्माना वसूला गया है। उन्होंने बताया कि 14 अस्पतालों को गैर-सूचीबद्ध करने के साथ 9 अस्पतालों को अस्थाई तौर पर निरस्त किया है, जबकि 24 अस्पतालों को चेतावनी पत्र जारी किए हैं। 7 अस्पतालों को एडवाइजरीज भी जारी की गई हैं।


अस्पतालों में पाई विसंगतियों पर कार्रवाई की 
अस्पतालों में पाई गईं बड़ी विसंगतियों संबंधी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्टेट एंटी फ्रॉड की टीमों ने गलत रैफर करने के मामलों, लाभाॢथयों से दवाएं और सूचीबद्ध अस्पतालों में इलाज के लिए पैसे लेने, मरीज के जनरल वॉर्ड में दाखिल होने के मामले में आई.सी.यू. वॉर्डों के लिए पैसों का दावा करना, युनीलेटरल प्रक्रिया के मामले में बाईलेटरल सर्जीकल प्रक्रियाओं के लिए पैसों का दावा करना, सूचीबद्ध अस्पताल द्वारा लाभाॢथयों को नकदी रहित इलाज के लिए मना करना और एक सर्जीकल पैकेज से ज्यादा दावा करने के मामलों पर कार्रवाई की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

AJIT DHANKHAR

Recommended News

Related News