पानी बेचने वाले झोंग शान्शान बने चीन के सबसे अमीर आदमी, अलीबाबा के जैकमा को पछाड़ा

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 11:52 AM (IST)

बीजिंग: पानी बेचकर क्या कोई देश का सबसे अमीर शख्स बन सकता है। सोचने में यह बिल्कुल अटपटा सा लगता है लेकिन चीन के एक व्यक्ति ने इसे सच साबित करके दिखाया है। बता दें कि इस वक्त जो चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं उन्होंने पानी का कारोबार करके अपने देश के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल किया है। झोंग शान्शान (Zhong Shanshan) नाम के व्यक्ति ने अलीबाबा (Alibaba) के संस्थापक जैकमा (Jack Ma) को पीछे छोड़ कर चीन में सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर कब्जा किया है।   

PunjabKesari
झोंग शान्शान चीन के जेजियांग प्रांत के होंगजोऊ से आते हैं। पहले उन्होंने एक निर्माण कंपनी में वर्कर की तरह काम किया फिर एक अखबार में रिपोर्टर रहे और उसके बाद उन्होंने व्यापार में कदम रखा और पानी का कारोबार शुरू किया। इस वक्त दुनिया में अमीर लोगों की सूची में आमतौर पर टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज ही पाए जाते हैं लेकिन इस अमीर व्यक्ति के चर्चा में रहने का सबसे विशेष कारण यह है कि ये इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से जुड़ा कारोबार नहीं करते हैं बल्कि पानी का व्यवसाय करते हैं।

PunjabKesari
झोंग शानशन की संपत्ति बढ़कर 58.7 अरब डॉलर
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार बोतल बंद पानी ब्रांड Nongfu Spring के संस्‍थापक झोंग शानशन की संपत्ति बढ़कर 58.7 अरब डॉलर हो गई। उनकी संपत्ति में यह इजाफा इस माह की शुरुआत में बोतल बंद कंपनी को हांगकांग शेयर बाजार में लिस्‍ट होने के बाद हुआ है। इस लिस्टिंग के बाद शानशान की संपत्ति अलीबबा के संस्‍थापक जैक मा से 2 अरब डॉलर ज्‍यादा हो गई।

PunjabKesari
दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति बने
झोंग शानशन ने 1996 में नोंगफू स्प्रिंग की स्‍थापना की थी, जब चीन में बोतल बंद पानी का बाजार फलना-फूलना शुरू हुआ था। चीन के बोतल बंद पानी बाजार में Nongfu Spring नंबर वन कंपनी है। कंपनी ने आईपीओ के जरिये 1.1 अरब डॉलर की भारीभरकम राशि जुटाई है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार इस उपलब्धि के बाद शानशन दुनिया के 17वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News