Zee-Sony के विलय की डील हुई फाइनल, पुनीत गोयनका बने रहेंगे सीईओ

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 11:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक मंडल ने 22 दिसंबर को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बोर्ड की मंजूरी के बाद, एसपीएनआई और जी एंटरटेनमेंट ने ZEEL को एसपीएनआई में विलय करने और अपने नेटवर्क, डिजिटल संपत्ति, उत्पादन संचालन और प्रोग्राम लाइब्रेरी को संयोजित करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। बोर्ड ने कहा कि विलय की गई इकाई में सोनी की 50.86 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

विलय के बारे में Zee के बोर्ड ने कहा कि कंपनी अन्य बातों के साथ-साथ टीवी केंटेंट डेवलपमेंट, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मनोरंजन सैटेलाइट टेलीविजन चैनलों, फिल्मों, संगीत के प्रसारण और डिजिटल सेक्टर में कारोबार कर रही है। ये कंपनी भारत की सबसे बड़ी मनोरंजन नेटवर्क कंपनियों में से एक है।

पुनीत गोयनका को एमडी और सीईओ बनाने पर सहमति
Zee-Sony डील 90 दिन का Due Diligence Period मंगलवार 21 दिसंबर को खत्म हो गया। दोनों ने 22 Sep को इसके लिए Non-Binding करार किया था। इसके बाद निवेशकों को Due Diligence प्रक्रिया के नतीजे का इंतजार था। विलय की घोषणा करते हुए Zee ने कहा था कि SPNI पुनीत गोयनका को विलय की गई इकाई के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त करने के लिए सहमत हो गया है और यह सौदे का एक अभिन्न हिस्सा था।

कारोबार में आएगी तेजी
इस विलय के बारे में विश्लेषकों का कहना है कि Zee और Sony के एक साथ आने से दोनों कंपनियों के बीच जबरदस्त तालमेल होगा। इससे कारोबार और सेक्टर में तेजी आएगी। इस मर्जर से भारत में 26 प्रतिशत दर्शकों की हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा मनोरंजन नेटवर्क तैयार होगा। इसके अलावा Zee-Sony संयुक्त रूप से हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनल (GEC) सेगमेंट में Q1FY22 डेटा के रूप में 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी हो जाएगी। हिंदी फिल्मों में Zee-Sony इकाई के दर्शकों की संख्या 63 प्रतिशत हो जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News