थोक महंगाई जुलाई में नकारात्मक 0.58% हुई, खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़े

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 02:00 PM (IST)

नई दिल्ली: थोक कीमतों पर आधारित महंगाई की दर जुलाई में नकारात्मक 0.58 प्रतिशत रही और इस दौरान खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) मद्रास्फीति जून में नकारात्मक 1.81 प्रतिशत थी, जबकि मई और अप्रैल में यह क्रमश: नकारात्मक 3.37 प्रतिशत और नकारात्मक 1.57 प्रतिशत थी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘‘मासिक डब्ल्यूपीआई पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर जुलाई, 2020 में नकारात्मक 0.58 (अनंतिम) प्रतिशत रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 1.17 प्रतिशत थी।'' खाद्य वस्तुओं की महंगाई जुलाई के दौरान 4.08 प्रतिशत थी। यह आंकड़ा जून में 2.04 प्रतिशत था। हालांकि, जुलाई में ईंधन और बिजली की मुद्रास्फीति घटकर 9.84 प्रतिशत रह गई, जो इससे पिछले महीने में 13.60 प्रतिशत थी।
 
विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति जुलाई में 0.51 प्रतिशत थी, जो जून में 0.08 प्रतिशत थी। आरबीआई ने पिछले सप्ताह अपनी नीतिगत समीक्षा में ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखते हुए कहा था कि मुद्रास्फीति का जोखिम बना हुआ है। केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि अक्टूबर-मार्च की अवधि में खुदरा मुद्रास्फीति कुछ नरम पड़ेगी।
 
खुदरा महंगाई में हुई है बढ़ोतरी
इससे पहले गुरुवार को खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी हुए। आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में खुदरा महंगाई बढ़कर 6.93 प्रतिशत हो गई। मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने से महंगाई दर बढ़ी है। इससे पहले जून महीने में ये आंकड़े 6.23 फीसदी थे। यह लगातार दूसरा महीना है जब खुदरा महंगाई रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News