SBI ने ग्राहकों को किया आश्वस्त, कहा- सरकार की ओर से आए पैसे निकालें अपनी मर्जी से

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 03:29 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन से गरीब और मजदूर सबसे ज्यादा परेशान हैं। उनकी मदद करने के लिए सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारक महिलाओं, गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवाओं और गरीब दिव्यांगों के खाते में अप्रैल, मई और जून तीन माह के लिए सहयोग राशि भेज रही है, जिसके लिए लोग भगदड़ कर बैंक पहुंच रहे हैं और पैसे निकालने के लिए लम्बी लाइन लगा रहे हैं।

500 रुपए जमा कर दिए गए
इस दिशा में सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जनधन योजना की 20 करोड़ से ज्यादा महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपए जमा कर दिए गए हैं। यह किस्त अप्रैल माह की है। 500-500 रुपए की और दो किस्तें मई और जून में भी आएंगी। लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी’ की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकाल सकते हैं।
 
SBI ने दिलाया भरोसा
इस बारे में SBI ने भी ग्राहकों को आश्वस्त किया है। SBI ने कहा है कि सरकार की ओर से लाभार्थियों के खाते में आया पैसा उनका है और यह ब्लॉक नहीं होगा, न ही सरकार इसे वापस लेगी। इसलिए अफवाहों के प्रभाव में आकर इसे निकालने की हड़बड़ी न करें। खाताधारक अपनी सुविधानुसार जब भी चाहें, इस पैसे को निकाल सकते हैं।

अफवाह के झांसे में न आए
​वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने ट्वीट कर लोगों से किसी भी अफवाह के झांसे में न आने की अपील की है। विभाग की ओर से कहा गया है कि खाते में आए पैसे लाभार्थी के हैं और वह इसे अपनी सुविधा अनुसार निकाल सकता है। अगर खाताधारक इस पैसे को अभी नहीं निकालना चाहता तो आगे चलकर कभी भी निकाल सकता है।
 
गरीब कल्याण योजना वालों को 1000 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे
गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब बुजुर्ग, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को अगले तीन महीनों तक 1000 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। ये दो​ किस्तों में डीबीटी के जरिए उनके बैंक खाते में जाएंगे। सरकार ने यह भी कहा था कि पीएम किसान योजना के ​तहत 8.70 लाख किसानों के खातों में 2000 रुपए की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में डाल दी जाएगी। इसके अलावा मनरेगा में दिहाड़ी बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News