WEF समिट में क्रिप्टोकरेंसी पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 11:48 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी की समस्या से निपटने के लिए सामूहिक वैश्विक प्रयास की जरूरत है। वह विश्व आर्थिक मंच के वर्चुअल दावोस एजेंडा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने कहा, “यह जिस तरह की तकनीक से जुड़ा है, किसी एक देश द्वारा लिया गया निर्णय उसकी चुनौतियों से निपटने के लिए अपर्याप्त होगा। हमें एक समान मानसिकता रखनी होगी।”

सरकार को संसद के शीतकालीन सत्र में अंतरिक्ष को विनियमित करने के लिए एक क्रिप्टोकरेंसी कानून लाना था लेकिन विभिन्न कारणों से ऐसा नहीं हुआ। इससे पहले, आरबीआई ने भी डिजिटल मुद्राओं के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि वे वित्तीय स्थिरता को प्रभावित कर सकते हैं।

PunjabKesari
भारत में अनुमानित रूप से 15 मिलियन से 20 मिलियन क्रिप्टोकरेंसी निवेशक हैं, जिनकी कुल क्रिप्टो होल्डिंग्स लगभग उद्योग के अनुमान के अनुसार 40,000 करोड़ ($5.39 बिलियन) है। यह कहते हुए कि भारत न केवल वर्तमान बल्कि अगले 25 वर्षों के लिए आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए आज अपनी नीतियां बना रहा है, पीएम मोदी ने कहा कि विकास की यह अवधि ‘हरित और स्वच्छ’ होने के साथ-साथ ‘टिकाऊ और विश्वसनीय’ भी होगी।

 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी डायलॉग में संबोधन करते हुए कहा था कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी गलत हाथों में न जाए। आपको बता दें कि पिछले माह पीएम मोदी ने यूएन समिट फॉर डेमोक्रेसी में कहा था कि सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरेंसीज जैसी उभरती टेक्नोलॉजीज के लिए वैश्विक नियम बनाने के लिए दुनिया के सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है ताकि इनका इस्तेमाल लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए हो, न कि उसे कमजोर करने के लिए।

क्रिप्टो करेंसी संबंधी खबरों के लिए पंजाब केसरी के पेज को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और एप डाऊनलोड करें

डिस्क्लेमर- यह खबर पाठकों को सिर्फ क्रिप्टो करंसी की जानकारी देने के लिए है। क्रिप्टो करेंसी में क्रिप्टो निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। इसमें निवेश करने से पहले अच्छे निवेश सलाहकार की मदद जरूर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News