वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन ने डिजिटल साक्षरता के लिये शुरू किया पोर्टल

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली: वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन ने हाशिये पर स्थित समुदायों को डिजिटल साक्षर व आत्मनिर्भर बनाने में मदद के लिये बुधवार को एक पोर्टल की शुरुआत की। वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन आइडिया की कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) इकाई है।

कंपनी ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से ‘डिजिसाक्षर डॉट ओआरजी’ पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं व्यवसाय परामर्श प्रदाता सीजीआई तथा नासकॉम फाउंडेशन के साथ मिलकर तैयार किया गया है। वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन ने कहा कि स्वयं से सीखने में मदद करने वाला यह पोर्टल समुदायों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के साथ ही उन्हें रोजगार व उद्यमशीलता के बेहतर अवसर भी मुहैया कराता है। इससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

नि:शुल्क सेवा देने वाले इस पोर्टल पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में 40 से अधिक पाठ्यक्रम दिये गये हैं। इन पाठ्यक्रमों को सभी उम्र समूहों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इन पाठ्यक्रमों में कंप्यूटर संचालन की मूल बातें, मोबाइल फोन चलाने, इंटरनेट का सुरक्षित रूप से उपयोग करने, डिजिटल भुगतान, नौकरी और आजीविका के अवसरों को खोजने, आम और सरकारी वेबसाइटों तक पहुंचने समेत कई अन्य पाठ्यक्रम शामिल हैं।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News