वायरस संक्रमण: ओएनजीसी ने अरब सागर में दो तेल रिग बंद किए

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 11:39 AM (IST)

 नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी ने 54 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने और एक कर्मचारी की मौत के बाद अरब सागर स्थित अपने दो तेल रिगों में अस्थाई रूप से परिचालन बंद कर दिया है, हालांकि इससे तेल और गैस का उत्पादन प्रभावित नहीं हुआ है। 

तेल रिग एक बड़ी मशीन है, जिसका इस्तेमाल धरती में गहरा छेद करने के लिए किया जाता है, ताकि तेल निकाला जा सके। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कंपनी की प्रमुख तेल फील्ड मुंबई हाई और पश्चिमी तट में स्थिति बसई में दो रिगों को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। इन रिगों को बंद करने से उत्पादन प्रभावित नहीं होगा और कंपनी मुंबई हाई से 1,70,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) कच्चा तेल और 12 मीट्रिक मिलियन मानक घन मीटर प्रतिदिन (एमएमएससीएमडी) गैस का उत्पादन जारी रखेगी। इसी तरह बसई से 60,000 बीपीडी तेल और 32 एमएमएससीएमडी गैस का उत्पादन जारी रहेगा।

मुंबई हाई और बसई भारत के प्रमुख तेल और गैस उत्पादक क्षेत्र हैं, जिनका देश के उत्पादन में लगभग दो-तिहाई हिस्सा है। ओएनजीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारी सेवाएं प्रभावित नहीं हुई हैं। उत्पादन स्तर बनाए रखा जा रहा है। कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सावधानियां बरती जा रही हैं।'' अधिकारियों ने कहा कि कंपनी कर्मचारियों की जांच के लिए सख्त नियमों का पालन कर रही है और कोई हल्का सा लक्षण होने पर भी उनकी देखरेख की जा रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News