विजय माल्या ने प्रत्यर्पण से बचने के लिए चली नई चाल, गृह मंत्री प्रीति पटेल से लगाई गुहार

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 05:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने लंदन में रुकने के लिए नई चाल चली है। उसने वहां के गृहमंत्री प्रीति पटेल को इस संबंध में आवेदन दिया है। माल्या के वकील ने दिवाला कानून की कार्यावाही में उसे शुक्रवार को लंदन के हाईकोर्ट में वर्चुअल मोड में पेश किया था। विजय माल्या ने ब्रिटेन में ही रहने के लिए एक और विकल्प आजमाते हुए गृह मंत्री प्रीति पटेल के समक्ष गुहार लगाई है। लंदन के उच्च न्यायालय में चल रहे दीवालिया मामले में शराब कारोबारी माल्या का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील ने शुक्रवार को अदालत में इसकी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- GoAir ने निकाला खास ऑफर, सिर्फ 859 रुपए में करें हवाई सफर

ब्रिटेन की सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को भारत सरकार को प्रत्यर्पित करने के खिलाफ दायर याचिका को पिछले साल अक्टूबर में खारिज कर दिया था। फिलहाल वह तब तक जमानत पर है जब तक पटेल उसे भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश पर हस्ताक्षर नहीं कर देतीं। माल्या पर अब बंद हो चुकी उसकी कंपनी किंगफिशर एयलाइंस के संबंध में धोखाधड़ी और धनशोधन के आरोप हैं। 

यह भी पढ़ें- क्या बंद हो जाएंगे 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट? जानिए RBI का जवाब

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने इस संबंध में केवल इस बात की पुष्टि की है कि प्रत्यर्पण आदेश पर अमल किए जाने से पहले गोपनीय कानूनी प्रक्रिया चल रही है। इससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि माल्या ने ब्रिटेन में शरण मांगी थी, जिसकी जानकारी की ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने न तो पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है। 

यह भी पढ़ें- दूरसंचार कंपनियों ने सरकार से पूछा, NSD के बाद नेटवर्क में सेंध के लिए किसकी जिम्मेदारी होगी 

माल्या के बैरिस्टर फिलिप मार्शल ने अदालत में कहा कि प्रत्यर्पण की प्रक्रिया बरकरार है लेकिन वह (माल्या) अभी इसलिये यहां हैं क्योंकि उन्होंने यहां रहने के लिये एक और विकल्प आजमाते हुए गृह मंत्री प्रीति पटेल से गुहार लगाई है।  

भारत प्रत्यर्पण के लिए भारतीय सरकार को चुनौती वाली उसकी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल ही खारिज कर दी थी। अब प्रीति पटेल जब तक प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर नहीं करतीं तब तक माल्या ब्रिटेन में जमानत पर रहा सकता है। इस मामले में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने अब तक इतना ही बताया है कि प्रत्यर्पण आदेश पारित करने से पहले की गोपनीय कार्यवाही चल रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News