कुछ दिनों में जेल की सलाखों के पीछे होंगे माल्या, कानूनी कार्रवाही पूरीः सूत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 02:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भगोड़े शराब कारोबारी और बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के संस्थापक विजय माल्या का अगले कुछ दिनों में कभी भी प्रत्यर्पण किया जा सकता है। शीर्ष सरकारी सूत्र ने बताया कि माल्या के प्रत्यर्पण से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

14 मई को ब्रिटेन के टॉप कोर्ट में याचिका खारिज
अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ याचिका ब्रिटेन की शीर्ष अदालत में 14 मई को खारिज होने के बाद भारत की ओर से यह संकेत दिया गया है। इस मामले से जुड़े प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि हम अगले कुछ दिनों में कभी भी माल्या को वापस ले आएंगे। हालांकि सूत्र ने प्रत्यर्पण की तारीख के बारे में खुलासा नहीं किया है।

सबसे पहले सीबीआइ को मिलेगी कस्टडी
ईडी के सूत्र के अनुसार ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में माल्या की याचिका खारिज हो चुकी है। हमने उसके प्रत्यर्पण के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। सीबीआई और ईडी की टीमें उसके प्रत्यर्पण पर काम कर रही हैं। इस मामले से जुड़े सीबीआई के सूत्र ने बताया कि प्रत्यर्पण के बाद हम सबसे पहले उसे कस्टडी में लेंगे क्योंकि उसके खिलाफ हमने सबसे पहले केस दर्ज किया था।

माल्या के प्रत्यर्पण में सबसे बड़ी बाधा 14 मई को उस समय दूर हो गई जब माल्या इसके खिलाफ केस हार गया। अब सरकार को अगले 28 दिनों के भीतर उसे वापस लेकर आना है। 14 मई के बाद से 20 दिन पहले ही गुजर चुके हैं। ऐसे में उसे अगले आठ दिनों के भीतर वापस लाना है।

माल्या पर 9000 करोड़ के फ्रॉड का आरोप
पूर्व सांसद और देश की सबसे बड़ी शराब कंपनी युनाइटेड बेवरेजेज के मालिक माल्या ने किंगफिशर एयरलाइंस शुरू की जो बाद में बंद हो गई। उस पर 9000 करोड़ रुपए के फ्रॉड और मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया गया। व्यक्तिगत कारण बताकर वह मई 2016 में भारत से चला गया। तब से वह ब्रिटेन में ही रह रहा है। माल्या ने कम से कम 17 भारतीय बैंकों को धोखाकर कर्ज लिए और अवैध रूप से लोन का पूरा पैसा या एक हिस्सा विदेश में करीब 40 कंपनियों के खातों में ट्रांसफर कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News