वेनेजुएला ने बोलिवर का 96% अवमूल्यन किया: केंद्रीय बैंक

8/22/2018 3:41:49 PM

कराकसः वेनेजुएला सरकार ने आर्थिक संकट से बाहर आने के लिए अपनी मुद्रा बोलिवर का अवमूल्यन कर दिया है। वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने नई विनिमय दर के तहत बोलिवर का 96 प्रतिशत तक अवमूल्यन किया है। यह आसमान छू रही मुद्रास्फीति को रोकने के लिए राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा किए जा रहे प्रयासों का हिस्सा है। हालांकि, कारोबारी दिग्गज इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं।

वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने यूरो के मुकाबले बोलिवर की विनिमय दर 68.65 बोलिवर प्रति यूरो निर्धारित की। वहीं, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले इसकी दर करीब 60 बोलिवर प्रति डॉलर के बराबर है। इससे पहले डॉलर कुछ 2.48 बोलिवर के बराबर था। मुद्रा समायोजन से निपटने के लिए कुछ व्यवसाय बंद रहे, जबकि अन्य व्यवसाय मादुरो की नीति का विरोध कर रहे तीनों विपक्षी पार्टियों की 24 घंटे के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। सुबह से एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगी है जबकि निकासी की सीमा 10 बोलिवर निर्धारित की गई, जो देश में एक काफी खरीदने के लिए भी अपर्याप्त है।

पेशे से अकाउंटेंट सेजर अगुइरे ने एएफपी को बताया कि बैंक काम कर रहे हैं और नकदी दे रहे हैं। इसके अलावा मनी ट्रांसफर और भुगतान भी हो रहा और सब कुछ सामान्य चल रहा है। एक महिला कार्म मालडोनाडो ने कहा कि हालांकि, कुछ दुकानदार बढ़ी कीमतों को लेकर चिंतित हैं। मैं अपने डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकती हूं लेकिन अभी सब कुछ बहुत महंगा है। हर चीज के दाम बढ़े हुए हैं। मैंने एक सैंडवीज खरीदा और पुराने बोलिवर में उसकी कीमत 20 लाख थी। 


jyoti choudhary

Related News