छंटनी पर बोले वेदांता के चेयरमैन, कंपनियों को रखना चाहिए अपने कर्मचारियों का ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2023 - 06:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि वैश्विक छंटनी, विशेष रूप से टेक उद्योग में, 2023 में बेरोकटोक जारी है, ऐसे में कंपनियों को अपने कर्मचारियों की देखभाल करनी चाहिए क्योंकि वे केवल अपने व्यवसाय का ध्यान रखेंगे। उन्होंने उस समय को याद किया जब वेदांता ने पहली बार हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (एचजेडएल) का अधिग्रहण किया था।

उन्होंने कहा, "वैश्विक छंटनी के इस अनिश्चित समय में, मुझे एक कहानी याद आ रही है जो हमेशा मेरे साथ रहेगी- आशा, एकता और लोगों में विश्वास करने की शक्ति। जब हमने पहली बार एचजेडएल का अधिग्रहण किया, तो मशीनों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमने अपना ध्यान उन लोगों पर केंद्रित करना चुना जिन्होंने इस कंपनी को बनाया था।"

एक वेदांता समूह की कंपनी, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड दुनिया की सबसे बड़ी और भारत की एकमात्र जिंक-लीड और सिल्वर का एकीकृत उत्पादक है। अग्रवाल ने कहा कि उनका आदर्श वाक्य सरल था- उन लोगों का सम्मान करें जिन्होंने आपको अपना समय और प्रयास दिया है और उनकी गरिमा बनाए रखें। अग्रवाल ने कहा, "हमने उनकी चिंताओं को संबोधित किया और उनकी कड़ी मेहनत को रिवॉर्ड भी किया।"

उन्होंने कहा कि टीम के साथ मिलकर हमने यूनियन लीडरों के साथ अपने संबंध मजबूत किए और कई पुराने लॉन्ग-टर्म मुद्दों को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित किया। साथ में, वे आश्चर्यजनक मील के पत्थर तक पहुंचे और कंपनी की धातु क्षमता में 5 गुना और राजस्व में 19 गुना की वृद्धि हुई। यह सब एक मजबूत कार्यबल का निर्माण करते हुए हुआ। टेक कंपनियों के नेतृत्व में, दुनिया भर में 3 लाख से अधिक लोगों ने हाल के महीनों में अपनी नौकरी खो दी है, हजारों को भारत में पिंक स्लिप दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News