यूएसएड और कोटक महिंद्रा महिला उद्यमियों और MSME को देंगे ऋण

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 06:30 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिकी अंतररष्ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसएड) और अमेरिकी अंतररष्ट्रीय विकास वित्त निगम (डीएफसी) ने भारत में महिलाओं तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) को ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक को पांच करोड़ डॉलर का लोन देने की घोषणा की है। कोटक महिंद्रा बैंक के समूह अध्यक्ष (वाणिज्यिक बैंकिंग) डी. कन्नन ने कहा कि बैंक देश में वित्तीय समावेशन तथा एमएसएमई और कमजोर सामाजिक-आर्थिक वर्ग की महिला उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

कोरोना महामारी में ये दोनों वर्ग सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं इसलिए यह ऋण सुविधा एमएसएमई और महिला उद्यमियों के कारोबार को न केवल गति देगा बल्कि वे रोजगार सृजन करने में भी सक्षम हो सकेंगे। यूएसएसड के भारत मिशन की निदेशक वीणा रेड्डी ने कहा, ‘‘यूएसएसड लैंगिक समानता पर विश्वास करता है। महिला सशक्तिकरण न केवल विकास का हिस्सा है बल्कि विकास की बुनियाद है। 

कोरोना महामारी से भारतीय महिलाओं आर्थिक संकट का सामना कर रही हैं। इससे महिलाएं और उनका परिवार आजीविका के संकट का सामना कर रहा है। ऐसे समय में यूएसएड की पहल से महिला उद्यमियों को वित्तीय संसाधन उपलब्ध होगा, जिससे उन्हें आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि कोटक महिंद्रा बैंक यूएसएड और डीएफसी से मिलने वाले पांच करोड़ डॉलर ऋण का 50 प्रतिशत महिला उद्यमी या महिलाओं द्वारा संचालित एमएसएमई को देगा। इस कार्यक्रम से 30 हजार महिलाओं और 7500 एमएसएमई को लाभ मिलने की उम्मीद है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News