भारी उतार-चढ़ाव के बीच गिरावट पर बंद हुए अमेरिकी बाजार

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 03:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शुक्रवार को हुई भारी बिकवाली के बीच अमेरिकी बाजार कमजोरी के साथ बंद हुए। अमेरिकी बाजार अच्छे इकोनॉमी के आंकड़ो के बावजूद, कॉर्पोरेट टैक्स में बढ़ोतरी, कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते खतरे और एसेट परचेज प्रोग्राम पर यूएस फेड के टाइमलाइन में बदलाव की संभावनाओं से जुड़ी चिंताओं के कारण अमेरिकी बाजार दबाव में नजर आया।

शुक्रवार के कारोबार में अमेरिका के तीनों बड़े स्टॉक इंडेक्सों में गिरावट देखने को मिली। यूएस ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी ने भी बाजार पर अपना असर दिखाया। जिसके चलते Nasdaq Composite में भारी गिरावट देखने को मिली।

साप्ताहिक आधार पर भी देखें तो अमेरिकी बाजार दबाव में रहें। S&P-500 इंडेक्स में फरवरी के बाद सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका के  Lenox Wealth Advisors के डेविड कार्टर (David Carter) का कहना है कि बाजार को टैक्स में बढ़ोतरी और मौद्रिक नीतियों में कड़ाई आने की संभावना अपना असर दिखा रही है। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इकोनॉमिक रिकवरी में सुस्ती आने का डर भी बाजार पर अपना असर दिखा रहा है।

कल के कारोबार में Dow Jones 166.44 अंक यानी 0.48 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ। वहीं S&P 500 40.76 अंक यानी 0.91 फीसदी की गिरावट के साथ 4,432.99 के स्तर पर बंद हुआ जबकि Nasdaq Composite 137.96 अंक यानी 0.91 फीसदी की गिरावट के साथ 15,043.97 के स्तर पर बंद हुआ। S&P 500 इंडेक्स कल अपने 50 DMA के नीचे बंद हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News