राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका-भारत में हो सकता है ‘छोटा व्यापार करार’

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 11:31 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका और भारत के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक छोटा व्यापार समझौता हो सकता है। अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव तीन नवंबर को है। अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा सोमवार को वर्चुअल तरीके आयोजित तीसरे भारत-अमेरिका नेतृत्व शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बेगुन ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में आपस में काफी अच्छा रिश्ता है। दोनों एक व्यापार करार को लेकर प्रतिबद्ध हैं। ऐसे में एक छोटे करार की संभावना बनती है।’’ 

बेगुन से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक छोटे व्यापार करार को लेकर संभावना के बारे में पूछा गया था। भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने उनसे सवाल किया, ‘‘क्या आपको लगता है कि चुनाव से पहले छोटे व्यापार करार की संभावना है?’’ बेगुन ने इसपर कहा कि इसकी संभावना बनती है। हालांकि, इसके लिए हमें अधिक ऊर्जा लगानी होगी। 

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीते वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका लगातार दूसरे साल भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा। बीते वर्ष में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 88.75 अरब डॉलर रहा, जो 2018-19 में 87.96 अरब डॉलर था। अमेरिका उन कुछ देशों में से है जिनके साथ भारत व्यापार अधिशेष की स्थिति में है। 2019-20 में यह व्यापार अंतर 17.42 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 16.86 अरब डॉलर था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Related News

Recommended News