Volkswagen के बाद Hyundai हैवी इंडस्ट्रीज पर अमेरिका ने लगाया 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 01:48 PM (IST)

वाशिंगटनः खराब डीजल इंजन के प्रयोग के लिए अब तक Volkswagen ही बदनाम रहा है। ताजा मामला दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai को लेकर सामने आया है। अमेरिका ने हुंदै हैवी इंडस्ट्रीज के ऊपर 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना पर्यावरण संबंधी नियमों का उल्लंघन कर खराब डीजल इंजन आयात करने और बेचने के कारण लगाया गया है।

PunjabKesari

अमेरिका के न्याय विभाग ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने 2012 से 2015 के बीच डीजल से चलने वाले करीब 2,300 भारी निर्माण वाहनों का आयात किया, जिनमें ऐसे इंजन लगे थे जो अमेरिका के उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं हैं।

PunjabKesari

बयान में कहा गया, ‘‘हुंदै ने लोगों के स्वास्थ्य तथा कानून के ऊपर मुनाफे को तरजीह दी। हम ऐसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो स्वच्छ हवा अधिनियम का उल्लंघन करता हो।’’ इससे पहले अमेरिका की एक अदालत ने कंपनी के ऊपर 20 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया था।

PunjabKesari

बता दें कि, जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen पर भी इसी तरह का आरोप लगा था, जिसमें कंपनी ने खुद अपनी गलती भी स्वीकार की थी। कंपनी पर आरापे लगा था कि उन्होनें कई देशों में अपने डीजल वाहनों की बिक्री के लिए कारों के इंजन में एक गुप्त सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया था जो कि डीजल इंजन को उन देशों में संचालित मानकों के अनुसार सही बताता था। इस मामले में कंपनी पर करोड़ो डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News