अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तीसरी तिमाही में 33.1 प्रतिशत की रिकार्ड वृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 12:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तीसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में उछाल आया और 33.1 प्रतिशत की रिकार्ड वृद्धि दर्ज की गयी। यह एक महीने पहले के अनुमान के अनुरूप है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुए चालू तिमाही में वृद्धि की रफ्तार धीमी पड़ सकती है। कुछ अर्थशास्त्रियों ने मंदी की आशंका भी जतायी है।

जीडीपी में 33.1 प्रतिशत की वृद्धि
वाणिज्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) यानी देश में वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन में वृद्धि पहले अनुमान के अनुरूप है। आंकड़े के अनुसार व्यापार निवेश, आवास और निर्यात क्षेत्र में अच्छी वृद्धि हुई है जबकि राज्य और स्थानीय सरकारी व्यय तथा उपभोक्ता खर्च घटा है। जीडीपी में 33.1 प्रतिशत की वृद्धि 1947 के बाद किसी तिमाही में सर्वाधिक वृद्धि है। इससे पहले 1950 में 16.7 प्रतिशत की वृद्धि का रिकार्ड था।

तीसरी तिमाही में अच्छी वृद्धि के बावजूद अमेरिकी अर्थव्यवस्था उत्पादन में उसी कमी की भरपाई नहीं कर पायी है जो उसने छह महीने के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन' के कारण गंवाया है। इससे पहले, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में 5 प्रतिशत तथा दूसरी तिमाही में रिकार्ड 31.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। अर्थशास्त्रियों ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में वृद्धि दर धीमी पड़ने के लेकर चिंता जतायी है। कुछ ने आशंका जतायी है कि अगले साल की पहली तिमाही में जीडीपी में फिर से बड़ी गिरावट आ सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News