बाजार उथल-पुथल के बीच UltraTech सीमेंट करेगी 1,500 करोड़ रुपये पूंजी व्यय

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 12:54 PM (IST)

मुंबई: अल्ट्राटेक सीमेंट के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने बुधवार को कहा कि कंपनी की वित्त वर्ष 2020-21 में 1,500 करोड़ रुपये के पूंजी व्यय की योजना है। उन्होंने ऑनलाइन सालाना आम बैठक में शेयरधारकों से कहा कि कंपनी ने अपनी मौजूदा क्षमता भी 11.48 करोड़ टन से बढ़ाकर 11.8 करोड़ टन करने का लक्ष्य रखा है। विभिन्न कारोबार से जुड़े आदित्य बिड़ला समूह की अगुवाई कर रहे बिड़ला ने कहा कि उथल-पुथल के दौरान में ‘चैंपियन’ निखर कर आते हैं। कंपनी के पास क्षमता, नेतृत्च और मजबूत बही खाता है, जिससे वह भी संकट के बाद और बेहतर रूप से उभरेगी।

उन्होंने शेयरधारकों को सूचित किया आपकी कंपनी ने 1,500 करोड़ रुपये के पूंजी व्वयय की योजना बनायी है। यह निवेश विभिन्न योजनाओं को अमल में लाने के लिये किये जाएंगे। बिड़ला ने कहा कि इसमें बेकार जाने वाली ऊष्मा को प्राप्त करने के लिये (डब्ल्यूएचआरएस) 66 मेगावाट क्षमता की इकाई, पश्चिम बंगाल और बिहार में 12 लाख सालाना क्षमता का इजाफा, उत्तर प्रदेश में बारा ग्राइंडिंग इकाई के दूसरे चरण के लंबित कार्यों को क्रियान्वित करना, मध्य प्रदेश में कोयला ब्लॉक का विकास शामिल हैं।

अल्ट्राटेक सीमेंट के चेयरमैन ने कहा कि सीमेंट उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 11.8 करोड़ टन सालाना और हरित ऊर्जा क्षमता डब्ल्यूएचआरएस के लिये बढ़ाकर 185 मेगावाट और सौर तथा पवन ऊर्जा के लिये 350 मेगावाट की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी और उसकी रोकथाम के लिये ‘लॉकडाउन’ के कारण कंपनी का कामकाज अस्थायी तौर पर प्रभावित हुआ। लेकिन हम जल्दी ही मानक परिचालन प्रक्रिया के साथ कामकाज शुरू करने में सफल रहे। बिड़ला ने कहा वित्त वर्ष 2020-21 चुनौतीपूर्ण है। वृद्धि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में आएगी और यह 6 से 8 प्रतिशत के बीच रह सकती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News