लॉकडाउन में इस सरकारी बैंक ने दी ग्राहकों को राहत, ब्याज दरों में की कटौती

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 10:15 AM (IST)

कोलकाताः सरकारी बैंक यूको बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने रेपो दर आधारित कर्ज की ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत कटौती की है। इस कटौती के बाद अब रेपो आधारित लोन की ब्याज 6.90 फीसदी हो गई है। बैंक की यह कटौती रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में रेपो दर में की गई कटौती का लाभ ग्राहकों को पहुंचाने वाला कदम है। बैंक ने कहा है कि इस कटौती के परिणामस्वरूप बैंक का खुदरा और एमएसएमई कर्ज भी 0.40 प्रतिशत सस्ता होगा। हालांकि, बैंक ने जमा दरों में किसी तरह के बदलाव की जानकारी नहीं दी है।
 
सरकारी चाहती है कि बैंक अपनी ब्याज दरों को कम करें ताकि कर्ज सस्ता हो और अर्थव्यवस्था में गतिविधियां तेज हों। कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था की गति पिछले कुछ महीनों में काफी धीमी पड़ गई। एक मार्च के बाद से बैंकों ने अब तक छह लाख करोड़ रुपए के कर्ज को मंजूरी दी है। इसमें से यूको बैंक ने 15,000 करोड़ रुपए के कर्ज को मंजूरी दी है जिसमें से 12,000 करोड़ का कर्ज बांट भी दिया गया है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उसके 1.36 लाख ग्राहकों को फायदा पहुंचा है।

रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती
बता दें कि आरबीआई ने पिछले हफ्ते पॉलिसी रेपो रेट को 0.40 फीसदी घटा दिया था। इस कटौती से अब रेपो रेट 4 फीसदी पर आ गई है। आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट को 3.75 फीसदी से घटा कर 3.35 फीसदी कर दिया है। इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News