डिजिटल लेन-देन के मामले में दिसंबर में सिर्फ इन दो सरकारी बैंकों ने किया अच्छा प्रदर्शन

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 10:43 PM (IST)

मुंबईः दिसंबर माह में डिजिटल लेन-देन के मामले में सिर्फ दो सरकारी बैंकों बैंक ऑफ महाराष्ट्र और भारतीय स्टेट बैंक ने ही अच्छा प्रदर्शन किया। इनका स्कोर क्रमश: 77 और 68 रहा। सरकारी आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय डिजिटल लेन-देन के प्रतिशत, प्रणाली की दक्षता, तकनीकी कारणों से यूपीआई लेन-देन नहीं हो पाने के प्रतिशत समेत विभिन्न पैमानों पर बैंकों का स्कोर तय करता है। बैंकों का प्रदर्शन मासिक आधार पर आंका जाता है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में चार हजार करोड़ डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य तय किया है।

हालिया आंकड़ों के अनुसार बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अप्रैल से लेकर दिसंबर तक लक्ष्य का 102.70 प्रतिशत हासिल किया। बैंक ऑफ महाराष्ट्र को चालू वित्त वर्ष में 19.7 करोड़ डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य दिया गया था। भारतीय स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक लक्ष्य का 99.09 प्रतिशत हासिल किया।

दिसंबर माह में डिजिटल लेन-देन को लेकर इन दो सरकारी बैंकों के अलावा नौ निजी बैंकों और दो भुगतान बैंकों का प्रदर्शन अच्छा रहा। दिसंबर में येस बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक और एचडीएफसी बैंक का स्कोर 76 रहा। इनके अलावा आईसीआईसीआई बैंक का स्कोर 74, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का स्कोर 73 तथा एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक दोनों का स्कोर 71 रहा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News