राजधानी-शताब्दी और दुरंतों में यात्रा होगी महंगी, खाने के लिए अब चुकाने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 10:26 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में बढ़ती महंगाई का असर अब रेलवे पर भी हो रहा है। राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में खाना खाने के लिए यात्रियों को अब ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। दरअसल भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों में अब फूड चार्ज को बढ़ाने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से जारी सर्कुलर से पता चलता है कि इन ट्रेनों में मिलने वाले खाने-पीने के सामान पहले से अब महंगे हो गए हैं।
PunjabKesari
ये होंगी नई दरें
राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के लिए लागू नई दरों के मुताबिक, सेकंड एसी के यात्रियों को चाय के लिए अब 10 रुपए की जगह 20 रुपए जबकि स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपए देने होंगे। दुरंतो के स्लीपर क्लास में नाश्ता या खाना पहले 80 रुपए का मिलता था जो 120 रुपए हो जाएगा। वहीं, शाम की चाय की कीमत 20 रुपए से बढ़कर 50 रुपए होने जा रही है।
PunjabKesari
110 रुपए में मिलेगी चिकन बिरयानी 
टिकटिंग सिस्टम में नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे जबकि 120 दिनों (चार महीने) के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। तब राजधानी के फर्स्ट एसी कोच में खाना 145 रुपए की जगह 245 रुपए में मिलेगा। संशोधित दरें न केवल प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को बल्कि आम लोगों को भी प्रभावित करेंगी। रेग्युलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ठीक-ठाक शाकाहारी भोजन 80 रुपए का मिलेगा जिसकी मौजूदा कीमत 50 रुपए है। इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रेल यात्रियों को एग बिरयानी 90 रुपए जबकि चिकन बिरयानी 110 रुपए में मुहैया कराएगा। रेग्युलर ट्रेनों में 130 रुपए की कीमत पर चिकन करी भी परोसा जाएगा।
PunjabKesari
2014 के बाद पहली बार इजाफा
सुबह की चाय के मुकाबले शाम की चाय महंगा होने को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि शाम की चाय के साथ रोस्टेड नट्स, स्नैक्स और मिठाइयां आदि भी दी जाएंगी। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि पिछली बार 2014 में दरें बदली गई थीं। रेलवे बोर्ड का सर्कुलर कहता है कि आईआरसीटीसी के आग्रह और बोर्ड की ओर से गठित मैन्यु ऐंड टैरिफ कमिटी की सिफारिशों पर कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News