टोयोटा का बड़ा बयान, BS-VI लागू होने के बाद 20% तक महंगी हो जाएंगी डीजल कारें

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2019 - 04:22 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कहा है कि अगले साल अप्रैल से इंजन में बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद उसके डीजल वाहनों के दाम 15 से 20 प्रतिशत बढ़ जाएंगे। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। टीकेएम जापान की वाहन कंपनी टोयोटा और किर्लोस्कर समूह का संयुक्त उद्यम है। 

PunjabKesari

कंपनी ने कहा कि उद्योग में वृद्धि के लिए जरूरी है कि दीर्घावधि के संरचनात्मक समाधान के लिए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर में कटौती की जाए। टीकेएम के उप प्रबंध निदेशक एन. राजा ने कहा, ‘‘बीएस-चार से बीएस-छह में जाने से हमारे डीजल वाहनों के दाम 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रतिकूल विनिमय दरों की वजह से कंपनी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है। अभी तक कंपनी ने कीमतों में वृद्धि को रोका हुआ है। 

PunjabKesari

कंपनी के ज्यादातर लोकप्रिय मॉडल मसलन इनोवा और फॉर्च्यूनर डीजल पावरट्रेन के साथ बेचे जाते हैं। जनवरी से जुलाई 2019 तक कंपनी के कुल वाहनों की बिक्री में डीजल-पेट्रोल का अनुपात 82:18 था। वहीं यदि यात्री वाहन खंड की बात की जाए, तो पेट्रोल-डीजल अनुपात 50:50 का है। राजा ने कहा कि बाजार में सुस्ती की वजह से विनिर्माता और डीलर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई रियायतें दे रहे हैं। 
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News