अगले महीने से महंगी हो जाएंगी Toyota की कारें, जानिए कारण

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 03:08 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाहन विनिर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज (15 दिसंबर) कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि इनपुट कॉस्ट्स (लागत) के बढ़ने की वजह से अगले महीने जनवरी 2022 से पूरे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया गया है यानी कि टोयोटा की सभी कारें अगले महीने से महंगी हो जाएंगी। कंपनी भारतीय बाजार में ग्लेंजा, अर्बन क्रूजर, इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर की बिक्री करती है।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘कच्चे माल समेत इनपुट लागत में लगातार वृद्धि के कारण वाहनों की कीमतों में बदलाव की आवश्यकता है। हमने हमारे ग्राहकों पर लागत वृद्धि के प्रभाव को कम से कम सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए हैं।'' 

गौरतलब है कि टोयोटा के अलावा मारुती सुजुकी, टाटा मोटर्स और हौंडा कार्स ने भी अगले महीने से अपने वाहनों के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस्पात, तांबा और अल्युमीनियम जैसे जरुरी कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि से कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है। 

नवंबर में 53% अधिक रही बिक्री
टोयोटो किर्लोस्कर मोटर ने पिछले महीने नवंबर 2021 में 13003 गाड़ियों की बिक्री की। यह पिछले साल की समान अवधि यानी नवंबर 2020 के मुकाबले 53 फीसदी अधिक है। पिछले साल नवंबर 2020 में कंपनी ने 8508 यूनिट्स की बिक्री की थी। अगर अक्टूबर 2021 में हुई बिक्री से तुलना करें तो कंपनी ने पिछले महीने 5 फीसदी अधिक गाड़ियों की बिक्री की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News