टोरंटो एक्सचेंज लॉन्च करेगा बैटरी मेटल इंडेक्स

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 04:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कनाडा का टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज मंगलवार को महत्वपूर्ण खनिज क्षेत्र का समर्थन करने के लिए एक बैटरी मेटल इंडेक्स लॉन्च करेगा। S&P/TSX बैटरी मेटल्स इंडेक्स कनाडा में सूचीबद्ध कंपनियों को ट्रैक करेगा, जो बैटरी बनाने में इस्तेमाल होने वाली धातुओं के उत्पादन और खोज में लगी हैं, जो इलेक्ट्रिक कारों को पावर देती हैं या तांबे, निकल, कोबाल्ट और लिथियम सहित अक्षय ऊर्जा में उपयोग की जाती हैं।

टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी लुई अनास्तासोपोलोस ने कहा, "बैटरी धातुओं की वैश्विक मांग में तेजी जारी है और इस नए बेंचमार्क का लक्ष्य निवेशकों को क्लीनटेक और ऊर्जा संक्रमण कहानी में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।" 

एक्सचेंज ने कहा कि पिछले साल बैटरी खनिजों पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों ने टीएसएक्स और टीएसएक्स-वी पर खनन क्षेत्र द्वारा जुटाई गई कुल इक्विटी पूंजी का 25% से अधिक हिस्सा लिया। कनाडा की सरकार ने अपने नवीनतम राष्ट्रीय बजट में महत्वपूर्ण खनिजों के लिए 3.8 बिलियन डॉलर को अलग रखा, जिसे 2050 तक शुद्ध शून्य तक पहुंचने के देश के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभिन्न बिल्डिंग ब्लॉक माना जाता है।

इस रणनीति के हिस्से के रूप में, प्राकृतिक संसाधन कनाडा (NRCan) उन कंपनियों को लगभग C$11 मिलियन ($8.6m) का अनुदान दे रहा है जो महत्वपूर्ण खनिजों के स्थानीय पायलट प्रसंस्करण संयंत्रों के निर्माण के प्रस्तावों के लिए कॉल जीतती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News