यमुना एक्सप्रेसवे पर कमर्शियल व्हीकल्स के लिए 15 पैसे तक बढ़ा टोल टैक्स

punjabkesari.in Tuesday, Sep 28, 2021 - 05:48 PM (IST)

नई दिल्लीः यमुना एक्सप्रेसवे पर व्यावसायिक वाहनों के लिए टोल दर में इजाफा किया गया है। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। व्यावसायिक वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर पांच पैसे से लेकर 15 पैसे तक की बढ़ोतरी की गई है। इस हिसाब से अब 10 किलोमीटर के लिए डेढ़ रुपए अधिक देने होंगे। हल्के व्यावसायिक वाहन, हल्के मालवाहक व मिनी बस के लिए टोल दर 3.85 रुपए से बढ़ाकर 3.90 रुपए प्रति किलोमीटर कर दी गई है।

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि बस और ट्रक के लिए दर 7.85 रुपये से बढ़ाकर 7.90 रुपये प्रति किलोमीटर की गई है। भारी निर्माण कार्य मशीनों के लिए दर 11.90 रुपये से बढ़कर 12.05 रुपये प्रति किलोमीटर हो गई है। वहीं विशाल आकार वाले वाहनों को 15.40 रुपये की जगह 15.55 रुपये प्रति किलोमीटर टोल देना होगा।

फास्टैग से पेमेंट और नकद पेमेंट, दोनों की सुविधा
उन्होंने बताया कि एक्सप्रेसवे की संचालक कंपनी जेपी इंफ्राटेक को पहले ही निर्देश दिए गए थे कि टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को फास्टैग की सुविधा दी जाए। एक्सप्रेसवे के तीनों टोल प्लाजा, जेवर, मथुरा व आगरा में फास्टैग के लिए जरूरी तकनीकी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। सिंह ने कहा कि वाहन चालक फास्टैग से टोल टैक्स का भुगतान कर जल्दी निकल सकेंगे। इससे यात्रा के समय में बचत के साथ टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी। हालांकि जो वाहन चालक नकद टोल टैक्स का भुगतान करना चाहेंगे, उनके लिए भी टोल पर बूथ निर्धारित होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News