वेंटिलेटर विनिर्माण के लिए तीन चिकित्सा उपकरण कंपनियों से बात कर रही है: MG Motor

punjabkesari.in Sunday, Apr 05, 2020 - 01:25 PM (IST)

नयी दिल्ली: एमजी मोटर इंडिया अपने हलोल संयंत्र में वेंटिलेटर विनिर्माण के लिए जीई सहित तीन चिकित्सा उपकरण कंपनियों से बातचीत कर रही है। देश में कोरोना वायरस संकट की वजह से वेंटिलेटरों की मांग काफी बढ़ गई है। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा कि कंपनी ने कम लागत के वेंटिलेटर डिजाइन की खोज को एक प्रतियोगिता शुरू की है। कंपनी अपना खुद का वेंटिलेटर भी विकसित कर रही है। इसका प्रोटोटाइप एक सप्ताह में तैयार होने की उम्मीद है।

छाबा ने कहा, ‘हम जीई और कुछ अन्य चिकित्सा उपकरण कंपनियों से बातचीत रहे हैं। ये कंपनियां पहले से स्थापित हैं और उनके डिजाइन को मंजूरी मिली हुई है। यदि वे कहते हैं तो हम उनके डिजाइन के आधार पर अपने संयंत्र में वेंटिलेटर का उत्पादन शुरू कर सकते हैं।’

उन्होंने कहा कि तीनों कंपनियों की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है। अगर उनसे बात बन जाती है तो यह सबसे तेज समाधान होगा। छाबा ने कहा कि इसके अलावा पिछले दस दिन से हमारी इंजीनियरिंग टीम वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप तैयार कर रही है। हमारा प्रोटोटाइप अगले सप्ताह तक तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि हमारे प्रोटोटाइप को मंजूरी मिल जाती है, तो एमजी भारत में अपने खुद के डिजाइन के वेंटिलेटर का विनिर्माण कर सकती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News