Tata Group के इस स्‍टॉक को मिलेगी ‘डबल इंजन’ की पावर, खरीदने की सलाह

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 09:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: भारतीय बाजार में पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है। हालांकि, वैश्विक धारणा के कारण अस्थिरता बनी हुई है। इस बीच, यदि आप अपने पोर्टफोलियो में एक गुणवत्ता स्टॉक शामिल करना चाहते हैं, तो टाटा समूह का रिटेल स्टॉक ट्रेंट लिमिटेड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। टाटा ग्रुप स्टॉक्स बेहतर आउटलुक के आधार पर ब्रोकरेज आईसीआईसीआई डायरेक्ट रिसर्च ने टाटा ग्रुप के इस रिटेल स्टॉक को खरीदने की सिफारिश की है। बाजार में व्यापक उतार-चढ़ाव के बावजूद पिछले 6 महीनों में ट्रेंट के शेयर में करीब 33 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। 

निवेशकों को स्टॉक में करना क्या होगा?
ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट का कहना है कि ट्रेंट का प्रदर्शन मजबूत रहा है। बीते 5 वर्षों में शेयर की कीमत लगभग 35 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ रही है। कोरोना महामारी के दौरान भी स्टॉक का प्रदर्शन मजबूत रहा और उद्योग-अग्रणी प्रदर्शन के कारण ट्रेंट का मूल्यांकन प्रीमियम पर बना रहेगा। ब्रोकरेज ने शेयर खरीदने की सलाह दी है। टारगेट प्राइस 1620 रुपये (SOTP असेसमेंट) रखा गया है। यह टारगेट प्राइस 12 महीने के नजरिए से है। 17 अगस्त 2022 को शेयर की कीमत 1474 रुपये पर बंद हुई थी। इस तरह निवेशकों को मौजूदा कीमत से करीब 10 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

स्‍टॉक को मिलेगी डबल इंजन की पावर
ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक टेंट स्टॉक ‘डबल इंजन’ द्वारा संचालित होगा। दरअसल, ट्रेंट के दो ब्रांड वेस्टसाइड और जूडियो (वेस्टसाइड+जूडियो) की डबल इंजन ग्रोथ में तेजी आएगी। वित्त वर्ष 2013-14 ई के बीच वेस्टसाइड और जूडो द्वारा 227 और स्टोर जोड़े जाने की उम्मीद है। कंपनी के पास 600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की मजबूत लिक्विडिटी पोजिशन कैश और इन्‍वेस्‍टमेंट के तौर पर है, जोकि अपने साथियों से बेहतर है। ट्रेंट के लिए जूडो विकास का इंजन बना हुआ है। FY22-24E में इसकी राजस्व वृद्धि 50% CAGR होने की उम्मीद है। कंपनी लंबी अवधि में 25% सीएजीआर पर राजस्व वृद्धि का लक्ष्य रखती है। जून तिमाही (Q1FY23) में कंपनी के नतीजे मजबूत रहे। साल-दर-साल बिक्री 405 प्रतिशत बढ़कर 1653 करोड़ रुपये हो गई।

जानें क्‍या है कंपनी का बिजनेस
टाटा समूह की रिटेल कंपनी ट्रेंड भारत की अग्रणी रिटेलर है। यह विभिन्न उपभोक्ता खंडों (550+ स्टोर) में उपलब्ध है। इसके पोर्टफोलियो (वेस्टसाइड, जूडियो, स्टार, ज़ारा) में वेस्टसाइड, जूडियो, स्टार, ज़ारा जैसे ब्रांडों की एक मजबूत श्रृंखला है। रिटेल कवरेज सेगमेंट में ट्रेंट सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है। उनमें से वेस्टसाइड सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय था। कंपनी के राजस्व का लगभग 72 प्रतिशत वेस्टसाइड से आता है। इसका फोकस प्राइवेट लेबल ब्रांड्स की बिक्री पर है। वहीं, बिक्री में जूदेव की 28 फीसदी हिस्सेदारी है। यह कंपनी का एक वैल्यू फैशन ब्रांड है, जो आने वाले दिनों में ग्रोथ को बड़ा बढ़ावा देने वाला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News