इस कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला 18 कैरेट सोने का ATM कार्ड, जानिए क्या है कीमत

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 04:05 PM (IST)

लंदनः ब्रिटिश सरकार की स्वामित्व वाली कंपनी 'द रॉयल मिंट' ने दुनिया का पहला ऐसा एटीएम कार्ड बनाया है, जो पूरा सोने का बना है। कंपनी ने बताया कि इसमें 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल हुआ है। इसकी कीमत 18750 यूरो (करीब 14 लाख 70 हजार रुपए) है। इसे 'रेरिस' नाम दिया गया है।

लग्जरी पेमेंट कार्ड्स की श्रेणी 
इस डेबिट कार्ड पर ग्राहक का नाम लिखा जाएगा और उसके साइन होंगे। इसकी खासियत यह है कि कार्ड में कोई ट्रांजेक्शन फीस नहीं लगेगी। साथ ही किसी प्रकार की फॉरेन एक्सचेंज फीस भी नहीं देनी होगी। इस कारण इसे लग्जरी पेमेंट कार्ड्स की श्रेणी में रखा गया है। दावा है कि इसे सीमित ग्राहकों को ही दिया जाएगा। हालांकि, अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि यह कार्ड कितने लोगों को दिया गया है। इस सोने के कार्ड की खास बात ये है कि यह 18 कैरेट सोने से बना है। इसकी अनेक खासियतों की वजह से इसे लग्जरी पेमेंट कार्ड्स की श्रेणी में रखा गया है।

ये है खासियत

  • इस डेबिट कार्ड पर ग्राहक का नाम और हस्ताक्षर होंगे, जो लोगों को इसे खरीदने के लिए और भी आकर्षित करते हैं। 
  • सोने के इस कार्ड से लेन-देन करने पर कोई ट्रांजेक्शन फीस भी नहीं लगती है। 
  • इस कार्ड का ग्राहक कईं तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहकों को कोई फॉरेन एक्सचेंज फीस नहीं देनी होगी। 

PunjabKesari

बनाएं जाएंगे लिमिटेड कार्ड 
कार्ड की दो किस्में हैं, रोज गोल्ड और येलो गोल्ड। ऐसे केवल पचास लिमिटेड कार्ड बनाए जाएंगे। इसकी प्योरिटी, निष्ठा और दुर्लभता के प्रतीक के रूप में मार्केटिंग की जा रही है। कंपनी अपने कार्डधारकों से वादा करती है कि मास्टरकार्ड वर्ल्ड एलीट खाताधारक के रूप में यह 24 घंटे विश्वसनीय सेवा मुहैया कराता रहेगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट ने कहा कि लग्जरी डेबिट कार्ड को खरीदने वाले को रारिस (Raris), जिसे प्रिमियम अकाउंट माना जाता है, उस तक एक्सेस करने की इजाजत मिल जाएगी।

PunjabKesari

लोगों ने की कार्ड को लेकर प्रतिक्रिया 
रॉयल मिनंट की सीईओ एनी जेसपॉप ने शुक्रवार को जारी अपने बयान में कहा, 'रॉयल मिंट लगातार कुछ नया कर रहा है और ब्रिटेन के प्रमुख कीमती धातु समाधान मुहैया कराने के तौर पर पूरी तरह सोने से बने लग्जरी रारिस कार्ड को लॉन्च करने पर बेहद उत्साहित हैं।' रॉयल मिंट की सोने वाला लग्जरी डेबिट कार्ड जारी करने की घोषणा ने काफी लोगों को चकित कर दिया है। हालांकि, इस लग्जरी सोने के कार्ड को लेकर लोगों के भिन्न-भिन्न मत है। कई लोग इसे अपने साथ रखने को जोखिम मान रहे हैं। कई लोगों का कहना है कि इसका इस्तेमाल बेवकूफी और पैसे की बर्बादी है। कई तो इसे लेकर व्यग्य से भरी प्रतिक्रिया दी है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News