जरूरी खबर: एक जून से बदल जाएंगे ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 01:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एक जून 2020 से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इनमें रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलैंडर, पेट्रोल-डीजल के दाम, राशन कार्ड, आदि शामिल है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

इन राज्यों में बढ़ेगा पेट्रोल-डीजल का दाम
कई राज्यों ने पिछले दिनों वैट बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया। अब मिजोरम सरकार ने एक जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का ऐलान किया है, जिससे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। इसके अतिरिक्त जम्मू-कश्मीर ने भी कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। जम्मू-कश्मीर में एक जून से पेट्रोल की कीमत में दो रुपए और डीजल की कीमत में एक रुपए की वृद्धि की गई है। लॉकडाउन में हुए घाटे को पाटने के लिए तेल विपणन कंपनियां जून में पेट्रोल-डीजल के बढ़ा सकती हैं। कंपनियां अगले महीने से कीमतों में रोजाना बदलाव की व्यवस्था को दोबारा बहाल करने की भी तैयारी में हैं। लॉकडाउन में कम बिक्री के साथ सरकारों ने भी टैक्स बढ़ा दिया जिससे लागत और बिक्री में काफी अंतर आ गया है।

PunjabKesari

कल से चलेंगी 230 ट्रेनें 
लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है, जो नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की है। इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा। 

PunjabKesari

घरेलू उड़ानें शुरू करेगी गो एयर
किफायती विमानन सेवाएं देने वाली कंपनी गो एयर एक जून से घरेलू परिचालन शुरू करेगी। अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं लेकिन परिचालन और नियामक से जुड़ी कुछ दिक्कतों के कारण गो एयर को देरी हुई। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर कहा था कि सभी हितधारकों के लिए व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत 25 मई से विमानन कंपनियों को घरेलू परिचालन की अनुमति दी गई है। 

PunjabKesari

पूरे देश में लागू होगा 'एक देश, एक राशन कार्ड'
कल से देश के गरीबों तक राहत पहुंचाने के लिए 'एक देश, एक राशन कार्ड' लागू होने जा रहा है। इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी। इसके तहत राशन कार्ड का लाभ देश के किसी भी कोने में उठाया जा सकेगा। मोदी सरकार की इस योजना से 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। 

PunjabKesari

बदलेंगे रसोई गैस सिलैंडर के दाम
कल से देश में रसोई गैस सिलैंडर के दाम बदल जाएंगे। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलैंडर के दामों की समीक्षा करती है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है यानी अगर कल इसकी कीमत में इजाफा हुआ, तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। मई में 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलैंडर के दाम सस्ते हुए थे।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News