1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े ये नियम, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2020 - 11:01 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः महामारी की वजह से बैंकों ने अपने ग्राहकों को राहत प्रदान करने के लिए कई नियमों में बदलाव किया था, यह नियम अब 1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं। इसके चलते ग्राहकों को यह जान लेना चाहिए कि किन-किन नियमों में बदलाव हो रहा है, क्योंकि इस बारे में ध्यान नहीं देने पर उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। अब एटीएम से कैश निकालने, मिनिमम बैलेंस जैसी कई सुविधाओं में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में यह जान लेना आपके लिए जरूरी है की क्या-क्या चीजें बदल रही है क्योंकि एक छोटी सी गलती अपको भारी पड़ सकती है।

Hacking: ATM hacking tools trending on the dark web, Technology ...

ATM से कैश निकालने का नियम
लॉकडाउन और कोरोना के कारण 1 जुलाई से एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदला होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ाएंगे। एटीएम कैश विड्रॉल 1 जुलाई से आपके लिए महंगा होने जा रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने एटीएम से कैश विड्रॉल करने के लिए सभी ट्रांजैक्शन चार्जेस हटा लिए थे। सरकार ने तीन महीनों के लिए एटीएम ट्रांजैक्शन फीस हाटकर लोगों को कोरोना संकट के बीच बड़ी राहत दी थी। ये छूट सिर्फ तीन महीनों के लिए दी गई थी, जो कि 30 जून 2020 को खत्म होने वाली है।

New scam at PNB will delay return to profits

PNB घटा रहा है सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बचत खाते (सेविंग अकाउंट) पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। पीएनबी के बचत खाते में 50 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इससे पहले देश का सबसे बड़े बैंक एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक ने भी बचत कहते पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की थी।

How to save money, types of savings account in India, and getting ...

औसत न्यूनतम बैलेंस रखने की मियाद खत्म
कोरोना काल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि किसी भी बैंक में बचत खाते में औसत न्यूनतम बैलेंस (Average Minimum Balance) की अनिवार्यता नहीं होगी। यह आदेश अप्रैल से जून महीने तक के लिए था। ऐसे में खाते में मिनिमम बैलेंस ना होने पर भी लोगों को किसी तरह का जुर्माना नहीं चुकाना था लेकिन अब 30 जून को इस फैसले की मियाद खत्म होने वाली है और इसका सीधा असर आप पर होने वाला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News