बदल जाएगा सैलरी से जुड़ा ये नियम, जानें 1 अगस्त से होने वाले बदलावों के बारे में

punjabkesari.in Saturday, Jul 31, 2021 - 11:15 AM (IST)

 

बिजनेस डेस्कः देश में हर महीने की पहली तारीख को कुछ नियमों में बदलाव होते हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ता है। कल यानी 1 अगस्त से कई नए नियम लागू होने वाले हैं। इसलिए जरूरी है कि इन बदलावों की जानकारी पहले ही अपने पास रखें। 1 अगस्त से बैंक से होने वाले लेन-देन रविवार और छुट्टियों के दिन भी हो सकेंगे। इसके अलावा अब ATM से पैसे निकालने के लिए आपको ज्यादा शुल्क चुकाना होगा। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में।

छुट्टी के दिन भी बैंक खाते में आएगी सैलेरी
1 अगस्त 2021 से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पैसा बैंक खाते में आ जाएगा। अब आपकी सैलरी छुट्टी के दिन नहीं रुकेगी। महीने की 31 या पहली तारीख रविवार के दिन होती है तो भी सैलरी आपके खाते में आ जाएगी। अब वर्किंग डे का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, आरबीआई ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित NACH के माध्यम से बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि का भुगतान होता है। 1 अगस्त से NACH की सुविधा 7 दॉन 24 घंटे मिलने से कंपनियां सैलरी कभी भी ट्रांसफर कर सकेंगी।

ATM से कैश निकालना हुआ महंगा 
आरबीआई ने जून के महीने में ही अनाउंस कर दिया था 1 अगस्त से एटीएम (ATM) की इंटरचेंज फीस (InterChange) 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर दी जाएगी। एटीएम ट्रांजैक्शन में ये बदलाव पूरे 9 साल बाद हुए हैं। दरअसल फीस को इसलिए बढ़ा दिया गया, क्योंकि बैंक की तरफ से एटीएम पर मेंटेनेंस और उसके डेवलपमेंट पर ज्यादा खर्च आता है। इसके अलावा नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की भी फीस 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए कर दी गई है।

ICICI बैंक बढ़ा रहा है ये चार्ज
ICICI बैंक 1 अगस्त 2021 से कुछ चार्ज बढ़ाने वाला है। ICICI बैंक ने हर महीने 4 मुफ्त नकद लेन-देन की छूट दी है लेकिन इस लिमिट के बाद 150 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज चुकाना होगा। 1 अगस्त से होम ब्रांच से हर महीने 1 लाख रुपए तक का कैश निकाल सकते हैं। उससे अधिक पर 5 रुपए प्रति 1000 रुपए पर चार्ज चुकाना होगा और न्यूनतम 150 रुपए देना ही होगा। वहीं नॉन होम ब्रांच से एक दिन में 25 हजार रुपए तक के लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इससे अधिक के लेन-देन पर 5 रुपए प्रति 1000 रुपए का चार्ज देना होगा। इसमें भी न्यूनतम 150 रुपए चार्ज देना ही होगा।

बैंक की इन सर्विसेस पर 1 अगस्त से लगेगा पैसा
इंडियन पेमेंट पोस्ट बैंक ने इस बात की जानकारी शुरुआती महीने में दे दी थी। बैंक अब 1 अगस्त से डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए फीस चार्ज करेगा। IPPB के मुताबिक अब हर महीने आपको DoorStep Banking सर्विसेस के लिए 20 रुपए प्लस GST फीस देनी होगी। वहीं अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए अगर आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो उसके लिए भी अब आपको 20 रुपए चार्ज देना होगा।

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की कीमत की अनाउंसमेंट करती है। पिछले महीने सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News