ATM से लेकर LPG तक 1 फरवरी से लागू होंगे ये बड़े बदलाव

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 10:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नए नियम या बदलाव लागू होते हैं। एक फरवरी से भी कुछ नए बदलाव अमल में आ रहे हैं। ये बदलाव नई कोविड गाइडलाइंस लागू होने, ट्रेन में सफर, कैश निकासी आदि से जुड़े हैं।

नई कोरोना गाइडलाइंस
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 संबंधी नए दिशा-निर्देश के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ संचालन जारी रखने की अनुमति दे दी है। वहीं स्‍वीमिंग पूल को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी गई है। ये नए दिशा-निर्देश एक फरवरी से लागू होंगे। सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम को हॉल में अधिकतम 50 फीसदी क्षमता के साथ आयोजित किए जाने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। अब बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति होगी।

PunjabKesariमुंबई लोकल सभी के लिए
मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन्स की सेवाएं सभी आम लोगों के लिए 1 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। महाराष्ट्र सरकार ने आम लोगों के लिए सबअर्बन ट्रेन सर्विसेज को फिर से शुरू किए जाने को लेकर मंजूरी दे दी है। हालांकि यात्री निर्धारित टाइम स्लॉट में ही यात्रा कर सकेंगे। महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे को पत्र लिखकर जो निर्देश दिए हैं, उसके मुताबिक आम लोगों के लिए पहली लोकल शुरू होने से लेकर सुबह 7 बजे तक और फिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे से अंतिम लोकल सेवा चलने तक ही सफर की मंजूरी होगी। सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम चार बजे से रात नौ बजे तक केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति रहेगी।

IRCTC ई-कैटरिंग
रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा दोबारा शुरू करने का फैसला किया है। यह सेवा 1 फरवरी से शुरू होगी। हालांकि अभी चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही ई-कैटरिंग सेवा शुरू होगी। पिछले साल मार्च में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग की सेवा को पूरी तरह बंद कर दिया था।

PunjabKesariATM से कैश नहीं निकाल पाएंगे
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ATM से कैश विड्राल करने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने देश में बढ़ते एटीएम फ्रॉड पर रोक लगाने के लिए ये फैसला लिया है। दरअसल, 1 फरवरी PNB बैंक के ग्राहक गैर EMV एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।

1 फरवरी को बदलेंगे सिलेंडर के दाम
इस बदलाव का सीधा असर आपके रसोईघर में पडे़गा। जी हां, 1 फरवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाएगा। 2020 में दिसंबर में भी कई बार सिलेंडर की किमतों में इजाफा हुआ था। अब फरवरी में तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती हैं। आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं।

PunjabKesariAir India कई घरेलू, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करेगा
Air India और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है। Air India Express फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी। रूट में और भी कनेक्शन होंगे जैसे कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि. Air India Express पहले भी कई फ्लाइट्स का ऐलान कर चुकी है, जो कि जनवरी में शुरू हो चुकी हैं। 

1 फरवरी से राशन कार्ड से लिंक होगा मोबाइल नंबर
राशन कार्डहोल्डर्स सहित अन्नपूर्णा तथा अन्तोदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलना वाला राशन अब बायोमेट्रिक मेथड की जगह मोबाइल ओटीपी (Mobile OTP) और आईरीस ऑथेन्टिकेशन (Mobile OTP and IRIS Authentication) की सहायता से मिलेगा। द हिंदु में छपी एक खबर के अनुसार, राशन कार्ड से जुड़ा यह नियम देश के तेलंगाना (telangana) राज्य में 1 फरवरी 2021 से लागू हो जाएगा। यह कदम कोरोना महामारी के कारण फैले संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया हैं। हैदराबाद और तत्कालीन रंगारेड्डी जिले में आइरिस ऑथेन्टिकेशन की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण, इन जगह पर राशन की सामग्री मोबाइल ओटीपी के जरिए दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News