MRP को लेकर सरकार सख्त, घरेलू सामानों पर ये 6 बातें को मोटे अक्षरों में लिखनी हुई जरूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 05:53 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले वस्तुओं पर एमआरपी के गड़बड़झाला पर सख्त एक्शन लिया है। केंद्र सरकार में उपभोक्ता एवं खाद्य मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने साफ कहा है कि एमआरपी को लेकर उपभोक्ताओं को अंधकार में रखा जाता है। इसको लेकर सरकार अब गंभीर हो गई है। रामविलास पासवान ने कहा है कि ऐसी शिकायत है कि पैकेट में बिकने वाले सामानों पर प्रदर्शित होने वाली जरूरी जानकारी का सही ढंग से पालन नहीं हो रहा है। इस संबंध मैंने विभाग के सचिव और लीगल मेट्रोलॉजी के अधिकारियों को कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कई बार आदेश दिए हैं। अब सामानों पर एमआरपी को लेकर सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

MRP को लेकर सरकार ने दिखाई सख्ती
रामविलास पासवान ने कहा है कि सभी राज्यों व लीगल मेट्रोलॉजी को निर्देश दिया जाता है कि ये सुनिश्चित करें कि प्रोडक्ट पर निर्माता देश का नाम, निर्माता/आयातक/पैकर का नाम-पता, Date of Manufacture, Expiry Date MRP (कर सहित), मात्रा/वजन, उपभोक्ता शिकायत नं. आदि उपभोक्ता के हित में अन्य जरूरी बातें बड़े अक्षरों में लिखी जाएं।

PunjabKesari

पासवान ने कहा है कि अभी अनेक सामानों पर उत्पादन की तिथि या एक्सपायरी डेट, वजन आदि छोटे अक्षरों में लिखे जाते हैं, जिसे पढ़ना कठिन होता है। उपभोक्ता मामले विभाग इस संबंध में सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करे एवं लीगल मेट्रोलॉजी के अधिकारी इस पर सतत निगरानी रखें और उल्लंघन पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करें।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News