आज से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े ये 5 नियम, ATM से कैश निकालने के लिए OTP जरूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 06:42 AM (IST)

नई दिल्लीः 1 जनवरी 2020 से बैंकों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिनका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। ये नए नियम आपके बैंक, एटीएम, लोन आदि पर लागू होने जा रहे हैं। नए साल की शुरुआत में जानकारी के अभाव में आपको परेशानी न हो इसलिए हम आपको कुछ नए नियमों के बारे में बता रहे हैं जिनका आपकी जेब पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

PunjabKesari

लोन होगा सस्ता
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को नए साल पर बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने होम लोन बाहरी बेंचमार्क दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की। इस कटौती के बाद एसबीआई की होम लोन की दरें 7.90 फीसदी हो जाएंगी। यह नई दरें 1 जनवरी 2020 से लागू होंगी। 

PunjabKesari

NEFT पर नहीं लगेगा शुल्क
1 जनवरी 2020 से अब बैंकों में एनईएफटी के जरिए लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा। एनईएफटी भी अब हफ्ते के सातों दिन, चौबीसों घंटे हो सकेगा। भारत बिल पेमेंट सिस्टम से प्रीपेड छोड़कर सभी बिलों का भुगतान किया जा सकेगा।

नहीं लगेगा MDR चार्ज
डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई है। 1 जनवरी 2020 से रुपे कार्ड और UPI से ट्रांजैक्शन करने पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शुल्क नहीं लगेगा। अगर किसी बिजनस का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है तो उसे हर हाल में ये दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखने होंगे। वे अपने ग्राहकों से इसके जरिए पेमेंट पर किसी तरह का MDR शुल्क नहीं वसूल करेंगे।

PunjabKesari

OTP मांगेगा SBI
एसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। देश के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपए से अधिक कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है।

PunjabKesari

बैंक ने ATM कार्ड बदले
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है। नए साल में पुराने डेबिट कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे। इसमें लगी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेकार हो जाएगी, जिससे एटीएम ग्राहक का डेटा पहचानती है। बैंक ने डेबिट कार्ड बदलने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 तय की थी। अगर ऐसा नहीं किया तो आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा यानी आप उससे ट्रांजेक्‍‍शन नहीं कर पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News