1 जुलाई से बंद हो जाएंगी ये 5 सुविधाएं, नहीं मिलेगा पीएफ एडवांस, यहां देना होगा अधिक चार्ज

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 05:48 AM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के बीच केंद्र सरकार ने कई जरूरी डेडलाइंस को एक बार फिर 30 जून से आगे बढ़ा दिया है। इसमें वित्त वर्ष 2019 के लिए इनकम टैक्स रिफंड दाखिल करने से लेकर स्मॉल सेविंंग्स स्कीम्स में सालाना डिपॉजिट और पैन-आधार लिंकिंग की डेडलाइन भी शामिल है। हालांकि, इसके अलावा भी कई ऐसे चीजें हैं जो 1 जुलाई से बदल जाएंगी। ऐसे में अगर आपने इनपर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कि कल से आपके पैसों से जुड़ी कौन सी चीजें बदल जाएंगी। 

ATM से पैसे निकालने पर चार्ज
बीते मार्च महीने में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि अगले तीन महीने तक ATM से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसका मतलब है कि यह है कि आप किसी भी बैंक से जितनी बार चाहें उतनी बार, जितना चाहें उतनी रकम निकाल सकते हैं। लेकिन इस सुविधा की मियाद 30 जून को पूरी हो गई है। बता दें कि सामान्य तौर पर दूसरे बैंक के एटीएम से एक निश्चित संख्या तक ही पैसे निकाले जा सकते हैं, उसके बाद निकासी पर चार्ज लगता है। 

एडवांस पीएफ विदड्रॉल 
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स को अपने अकाउंट से एक तय रकम निकालने की छूट दी थी। इसकी डेडलाइन 30 जून को खत्म हो गई है। ऐसे में एक जुलाई के बाद आप पीएफ एडवांस क्लेम नहीं कर सकेंगे। हालांकि, पीएफ क्लेम के लिए कोविड—19 के पहले नियम व योग्यता के तहत पैसे निकाला जा सकता है। 

अटल पेंशन की मोहलत खत्म 
अगर आप अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं तो आपको किस्त पर मिली मोहलत की डेडलाइन खत्म हो गई है। दरअसल, कोरोना संकट की वजह से सरकार ने अप्रैल महीने में ऑटो डेबिट की सुविधा को रोक दिया था। ऐसे में लोगों के पैसे बैंक अकाउंट से नहीं कट रहे थे। अब इस सुविधा की मियादी पूरी होने की वजह से एक बार फिर ऑटो डेबिट के जरिए किस्त में कटौती होगी। 

पीएम किसान सम्मान निधि  
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त 1 अगस्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। अगर आप शर्तें पूरी करते हैं और अब तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 1 जुलाई से बड़ा झटका लगेगा, क्योंकि अगली दो किस्तों के लिए रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन 30 जून थी। आपको बता दें कि पीएम किसान के तहत अगर आप जून में आवेदन करते हैं और यह स्वीकार हो जाता है तो अगली 2 किस्त आपको आसानी से मिल जाती है।

मिनिमम बैलेंस की सुविधा 
इसी तरह, निर्मला सीतारमण ने मार्च महीने में कहा था कि अगले तीन महीने तक बैंक मिनिमम बैलेंस ना रखने पर कोई पेनाल्टी नहीं लगाएंगे। अब इस राहत की भी मियाद पूरी हो गई है। देश के अधिकतर निजी और सरकारी बैंक एक बार फिर मिनिमम चार्ज वसूलेंगे। हालांकि, एसबीआई ने पहले से ही सभी सेविंग अकाउंट पर न्यूनतम बैलेंस की बाध्यता को खत्म कर रखा है। एसबीआई की इस नई सुविधा का लाभ ग्राहकों को मिलता रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News