स्टील कंपनियों के शेयरों में आई बड़ी गिरावट, इस फैसले की वजह से हुए धड़ाम

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 01:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्टील कंपनियों के शेयरों में सोमवार को तेज गिरावट आई है। टाटा स्टील, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL), गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड और JSW स्टील के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 20 फीसदी तक लुढ़क गए हैं। सरकार की तरफ से आयरन ओर और पेलेट्स जैसे स्टील बनाने वाले कुछ जरूरी रॉ मैटीरियल्स पर एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाने और PCI, मेट कोल और कोकिंग कोल जैसे कुछ रॉ मैटीरियल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का सीधा असर स्टील कंपनियों के शेयरों पर पड़ा है।

टाटा स्टील के शेयरों ने बनाया 52 हफ्ते का नया लो
टाटा स्टील के शेयर फिलहाल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 11.81 फीसदी की गिरावट के साथ 1031.95 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी के शेयरों ने सोमवार को 52 हफ्ते का नया लो लेवल बनाया और शेयरों ने 1,003.15 रुपए के स्तर को छुआ। JSW स्टील के शेयर 12.82 फीसदी की गिरावट के साथ 550.10 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी के शेयरों ने भी 52 हफ्ते के लो लेवल 548.20 रुपए को छुआ। 

20% लुढ़क गए गोदावरी पावर एंड इस्पात के शेयर
गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड के शेयर सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 20 फीसदी की गिरावट के साथ 311.70 रुपए पर पहुंच गए। वहीं, सरकारी कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के शेयर बीएसई में 10.25 फीसदी की गिरावट के साथ 74.50 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, जिंदल स्टील एंड पावर के शेयर 17 फीसदी की गिरावट के साथ बीएसई में 397.45 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। 

NMDC का शेयर 10 फीसदी नीचे ट्रेड कर रहा था। यह अगस्त 2020 के बाद इस शेयर में सबसे बड़ी गिरावट है। Vedanta का शेयर 6 फीसदी, जबकि हिंडल्को इंडस्ट्रीज का शेयर 5 फीसदी टूट गया। BSE Metal Index करीब 8 फीसदी नीचे आ गया। यह बीते 2 साल में सबसे बड़ी गिरावट है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इनवेस्टर्स को कहा है, 'हम एक्सपोर्ट ड्यूटी को स्टील सेक्टर के लिए बहुत निगेटिव डेवलपमेंट के रूप में देख रहे हैं। इससे इस सेक्टर में कंपनियों की रेटिंग में कमी आएगी। हमने स्टील/स्टेनलेस शेयरों को डाउनग्रेड किया है।'

सरकार ने शनिवार को सभी ग्रेड्स के आयरन ओर पर एक्सपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है, पहले यह 30 फीसदी थी। इसके अलावा, सरकार ने हॉट रोल्ड और कोल्ड रोल्ड स्टील प्रॉडक्ट्स पर 15 फीसदी की एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई है, पहले यह जीरो थी। साथ ही, सरकार ने PCI, मेट कोल और कोकिंग कोल जैसे कुछ रॉ मैटीरियल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटा दी है। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News