नए इनकम टैक्स स्लैब को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, सरकार घटा सकती है टैक्स के रेट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्लीः सैलरीड लोगों के लिए इस बार बजट में खुशखबरी मिल सकती है। सरकार नए डायरेक्ट टैक्स रीजीम के तहत टैक्स की दरों को कम करने पर विचार कर रही है। अगर इस पर मुहर लगती है तो 1 फरवरी को पेश होने जा रहे आम बजट में टैक्स स्लैब्स में बदलाव की पेशकश हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए डायरेक्ट टैक्स रीजीम को आकर्षक बनाने के लिए ऐसा किया जा सकता है। हालांकि इस मामले में आखिरी फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय नए रीजीम के तहत 30 फीसदी और 25 फीसदी टैक्स रेट में कमी कर सकता है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कि वित्त मंत्रालय का उद्देश्य लोगों को बिना किसी एग्जम्प्शन के टैक्स रीजीम में धीरे-धीरे शिफ्ट करना है। इससे पहले, ईएसी-पीएम के चेयरमैन बिबेक देबरॉय ने नवंबर में इस बात पर जोर दिया था कि नए टैक्स रीजीम में टैक्सपेयर्स को ट्रांसफर करना आवश्यक है।

टैक्स कंप्लायंस को आसान बनाने के लिए 2020 में नए टैक्स रिजीम को लाया गया था। इसमें सालाना इनकम पर टैक्स की कम दरों की पेशकश की गई थी। फिलहाल इस समय देश में हर साल कम से कम 5 लाख रुपए की आय पर इनकम टैक्स लगता है। नई स्कीम में 5 लाख से 7.50 लाख रुपए के बीच आय पर 10 फीसदी टैक्स लगता है, जबकि पुराने रीजीम में 20 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं 15 लाख रुपए तक सालाना आय पर 30 फीसदी टैक्स लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News