कंज्यूमर गुड्स मार्केट के आने वाले हैं 15 सालों में सबसे बुरे दिन!

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 03:37 AM (IST)

नई दिल्ली: ऑटो सैक्टर में मंदी के बाद देश की कंज्यूमर गुड्स मार्केट (एफ.एम.सी.जी. क्षेत्र) वित्त वर्ष 2020 के दौरान पिछले 15 वर्षों की सबसे खराब रैवेन्यू ग्रोथ का गवाह बन सकती है। 

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि खेतीबाड़ी, कैश और रोजगार से जुड़े मसलों के बने रहने के कारण ऐसा होने का डर है। यह सुस्ती करीब 3 साल पहले शुरू हुई थी लेकिन नोटबंदी और जी.एस.टी. से व्यापार में जो बाधाएं आईं उसके कारण 2017 में इस पर पर्दा पड़ गया था। फिर लो बेस इफैक्ट के कारण वित्त वर्ष 2019 में ग्रोथ दिखी तो भी सुस्ती की बात छिप गई थी। 

क्रैडिट सुइस ने कहा कि वित्त वर्ष 2016-19 के बीच सुस्ती के बावजूद एफ.एम.सी.जी. कंपनियों के मुनाफे में तेजी से बढ़ौतरी हुई क्योंकि क्रूड ऑयल के दाम में कमी और जी.एस.टी. से जुड़ी बचत के कारण वे अपना मार्जिन बढ़ा सकी थीं। बी.एस.ई. एफ.एम.सी.जी. इंडैक्स इस साल अब तक 7.4 प्रतिशत गिरा है, वहीं इस दौरान सैंसेक्स 1.4 प्रतिशत चढ़ा है। पिछली 4 तिमाहियों से ग्रोथ रेट में कमी हो रही है, लेकिन फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स सैगमैंट ने जून तिमाही में 10 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज की थी। वह सालभर पहले की इसी तिमाही में हासिल 10.6 प्रतिशत ग्रोथ से कुछ ही कम थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News