एयर इंडिया में 50% स्टेक के लिए कंपनी के 200 कर्मचारियों ने बोली लगाई

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 06:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 69 हजार करोड़ रुपए से अधिक के कर्ज में फंसी सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को वरिष्ठ कर्मचारियों का एक ग्रुप अपनी ही कंपनी को खरीदने के लिए आगे आया है। ये कर्मचारी अमेरिका स्थित एक प्राइवेट इक्विटी फर्म के साथ सरकारी बोली में हिस्सा लिया है। एयर इंडिया के 209 कर्मचारियों का ग्रुप यूएस स्थित निजी फाइनेंसर Interups Inc के साथ साझेदारी में एयरलाइन की 50 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगाई है। Interups के चेयरमैन लक्ष्मी प्रसाद (Laxmi Prasad) ने मनीकंट्रोल से बातचीत में इसकी पुष्टि की है।

PunjabKesari

जैसा कि पहले बताया गया है, एयर इंडिया के कर्मचारी एक निजी इक्विटी फंड के साथ साझेदारी में राष्ट्रीय वाहक के लिए बोली लगाने की तैयारी कर रहे हैं और प्रत्येक कर्मचारी को बोली के लिए एक-एक लाख रुपए का योगदान करने के लिए कहा जाएगा। अगर बात बनती है तो देश के कॉरपोरेट इतिहास का यह पहला मामला होगा, जब किसी सरकारी कंपनी को उसके ही कर्मचारी खरीदेंगे।

यह भी पढ़ें- राशन कार्ड होगा रद्दः कभी भी कट सकता है आपका नाम, नई गाइडलाइंस जारी

हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक पायलटों और केबिन क्रू का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनियनों ने अपने सदस्यों को कर्मचारी बोली में भाग नहीं लेने की सलाह दी है। बोली प्रक्रिया का नेतृत्व एयर इंडिया की कॉमर्शियल डायरेक्टर मीनाक्षी मल्लिक कर रही हैं। इस सीनियर कर्मचारी के मुताबिक, पुराने कर्मचारी पूरी तरह इस मुहिम में साथ देंगे। इस मुहिम से 200 से अधिक कर्मचारी जुड़ चुके हैं। सभी एक-एक लाख रुपए जुटा रहे हैं। एयर इंडिया में कुल 14 हजार कर्मचारी हैं। मुहिम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो दो साल में कंपनी ट्रैक पर आ सकती है।

PunjabKesari

एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समय सीमा आज यानी 14 सितंबर को समाप्त हो रही है। इस बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि प्रमुख कॉर्पोरेट घरानों टाटा, अडानी और हिंदुजा की इसे खरीदने में दिलचस्पी है। एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर है और सरकार ने समय सीमा नहीं बढ़ाई है। हालांकि, सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगाने वालों के लिए इन्टीमेशन तारीख को बढ़ाकर 5 जनवरी तक कर दिया है, जो पहले 29 दिसंबर तक थी।

यह भी पढ़ें- 6 करोड़ EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, इस महीने आ सकता है ब्याज

यह शॉर्टलिस्ट किए गए बिडर्स के नामों की घोषणा करने की तारीख है। फिजिकल बिड 29 दिसंबर तक होनी चाहिए। अब इसमें तीन बड़े कर्पोरेट घरानों की रुचि होने की खबरें आई हैं। रिपोटरें से पता है कि टाटा ग्रुप, अडानी और हिंदुजा एवं कई अन्य एयर इंडिया के लिए बोली लगाने के इच्छुक हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इनमें से किसी ने भी ऐसा नहीं कहा है।

यह भी पढ़ें- माल्या को हो रही पैसों की किल्लत, कानूनी फीस चुकाने के लिए कोर्ट से लगाई गुहार

सरकार ने इस एयर इंडिया में अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। इसके साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड में भी एयर इंडिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचा जाएगा। एयर इंडिया एसएटीएस एयरपार्ट सविर्सिज प्रा लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची जाएगी। दीपम द्वारा एयर इंडिया के लिए रुचि जाहिर करने वाले दस्तावेज में 31 मार्च 2019 को एयर इंडिया पर कुल कर्ज 60,074 करोड़ रुपए बताया गया है। इसमें से इसके खरीदार को 23,286.5 करोड़ रुपए वहन करने होंगे, जबकि शेष कर्ज को विशेष उद्देश्य के लिए बनाए गए एयर इंडिया एसेट होल्डिंग्स लिमिटेड को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News