अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सात पैसे गिरकर 73.86 पर बंद

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 04:48 PM (IST)

मुंबई: अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद की बहस और इस सप्ताह की आर्थिक गतिविधियों से नए संकेतों के इंतजार के बीच रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सात पैसे गिरकर 73.86 (अनंतिम) के स्तर पर बंद हुआ।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.78 पर खुला, और सीमित दायरे में कारोबार करते हुए अंत में 73.86 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले सात पैसे की गिरावट दर्शाता है। रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.79 पर बंद हुआ था। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.75 का ऊपरी स्तर और 73.91 का निचला स्तर देखा।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि निवेशकों को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच होने वाली राष्ट्रपति पद की बहस का इंतजार है। इसके अलावा निवेशक आरबीआई के नीतिगत बयान को लेकर भी सतर्क हैं, जिसे इस सप्ताह जारी किया जाना था, लेकिन अब यह बैठक स्थगित कर दी गई है। इस बीच, छह प्रमुख मु्द्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.09 प्रतिशत गिरकर 94.19 पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे और उन्होंने सकल आधार पर 26.98 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.75 प्रतिशत गिरकर 42.11 डालर प्रति बैरल पर आ गया।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News