अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद सोने में आ सकता है जबरदस्त उछाल!

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार रात मतगणना शुरू हो गई और पूरी दुनिया की नजर इस बात पर हैं कि अमेरिका की कमान डोनाल्ड ट्रंप के पास ही रहेगी या जो बाइडन के पास। वहीं, भारत समेत दुनियाभर के बाजारों की नजरें इस चुनाव पर बनी हुई हैं। अमेरिका चुनावों के रिजल्ट आते ही भारत सहित सभी देशों के बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

बता दें कि आज मंगलवार को अमेरिका बाजारों में तेजी दर्ज की गई है। प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस 554 अंकों की बढ़त और टेक्नोलॉजी वाली शेयरों का इंडेक्स नैस्डैक 202 अंक बढ़कर बंद हुआ है। इसके साथ ही S&P में 58 अंकों की बढ़त देखने को मिली।

जानें ट्रंप कार्यकाल के दौरान बाजार का हाल
डोनाल्ड ट्रंप के पास अमेरिका की सत्ता साल 2016 से 2020 तक रही थी। उनके कार्यकाल के दौरान बाजार का हाल कैसा रहा, कितने फीसदी का रिटर्न दिया। इस बारे में हम आपकों पूरी डिटेल के साथ जानकारी देंगे कि अमेरिका में साल 2016 से लेकर  2020 तक बाजार की स्थिति कैसी रही। ट्रंप के पिछले चार सालों के कार्यकाल में  S&P 500 इंडेक्स में 54.7 फीसदी बढ़ा है। इसके अलावा MSCI EM में भी 23.5 फीसदी की बढ़त और सोना 48.4 फीसदी रहा। पिछले कार्यकाल की तुलना में कच्चे तेल में -18.2 फीसदी की गिरावट रही। वहीं, डॉलर इंडेक्स में -4.0 फीसदी की गिरावट रही।

निवेशक बरतें सावधानी
एक्सपर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी जीत दर्ज करें लेकिन इस समय निवेशकों को निवेश के प्रति सावधान रहना होगा और चुनाव नतीजों के आधार पर उन्हें निर्णय नहीं लेना चाहिए। लॉन्ग टर्म के अनुसार, अमेरिका में चाहे ट्रंप जीते या वाइडेन निवेश पर ज्यादा असर नहीं पड़ता। रिपोर्ट में बताया गया हैकि चुनाव के अलावा कई और कारक बाजारों पर असर डाल सकते हैं, जैसे वैल्युएशन, ब्याज दरें, महंगाई आदि।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में सोने के मुकाबले शेयर मार्केट ने कई बार रिकॉर्ड स्तर को हासिल किया है। अमेरिका चुनाव में अगर ट्रंप जीतते हैं तो शेयर मार्किट का मुनाफा बढ़ेगा और सोने की कीमतों पर असर दिखेगा। अगर हारे तो इक्विटी मार्केट क्रैश होने का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में लोगों को सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने में पैसा लगाना चाहिए। इससे सोने की कीमतों में तेजी आने की गुंजाइश बन जाएगी।

बिडेन 227 सीटों पर आगे
ताजा आंकड़ों के अनुसार जो बाइडन 227 सीटों पर 4,82,12,926 मतों के साथ आगे चल रहे हैं। उनके पक्ष में अभी तक 38.85 फीसदी मत आया है। दूसरी तरफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 145 सीटों पर आगे चल रहे हैं। उन्होंने 14 राज्यों में जीत हासिल की है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में 67 फीसदी मतदान हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News