विज्ञापनों पर रोक का दिखा असर, Facebook के शेयर में भारी गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 12:49 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्को: बेन एंड जेरी आइस्क्रीम और डव साबून जैसे ब्रांड्स के विज्ञापनों पर रोक लगने के बाद शुक्रवार को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के शेयरों में तेजी से गिरावट देखने को मिली। यूनिलीवर कंपनी का कहना है कि कम से कम साल के आखिर तक अमेरिका में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन पर रोक जारी रहेगी।

दरअसल, फेसबुक पर नफरत फैलाने वाले भाषण और विभाजनकारी विमर्श का आरोप लगाते हुए बेन एंड जेरी और डव जैसे ब्रांड की यूरोपीय निर्माता कंपनी यूनिलीवर ने इस साल के अंत तक फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर विज्ञापनों का बहिष्कार करने की घोषणा की। यूनिलीवर ने कहा कि नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका में ध्रुवीकृत माहौल के कारण ब्रांडों को लेकर यह फैसला किया गया है। यूनिलीवर की घोषणा के बाद फेसबुक और ट्विटर दोनों के शेयर लगभग 7 फीसदी से ज्यादा गिर गए। फेसबुक के शेयर में 8.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। मार्क जुकरबर्ग को 7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

इस घोषणा के बाद नीदरलैंड और ब्रिटेन में स्थित यूनिलीवर कंपनी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से वापस आने वाले दूसरे विज्ञापनदाताओं की लिस्ट में शामिल हो गई है। बताया जाता है कि फेसबुक पर नस्लवाद और हिंसक कंटेंट को शेयर करने से रोकने पर दबाव बनाने के लिए विज्ञापन को वापस लेने का निर्णय किया गया। यूनिलीवर ने कहा कि हमने तय किया है कि अब कम से कम साल के अंत तक हम अमेरिका में सोशल मीडिया न्यूजफील्ड प्लेटफॉर्मों फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर ब्रांड विज्ञापन नहीं चलाएंगे। हालांकि फेसबुक ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News