Indian Railways का तोहफा, किसानों के लिए चलेगी ये खास ट्रेन- बढ़ेगी कमाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ी भूमिका निभाने वाला है। रेलवे ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए वीकली 'किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन' चलाने का एलान किया है। रेल ने किसानों की सुविधा के लिए  ट्रेन को 7 अगस्त से 30 अगस्त तक देवलाली (महाराष्ट्र) और दानापुर (बिहार) के बीच चलाने का फैसला लिया है।

बता दें कि Central railway की ओर से चलाई जाने वाली इस ट्रेन से किसान अपनी सब्जियों, फल सहित अन्य उपज को बड़े बाजारों और उपभोक्ताओं तक चीजों को समय पर पहुंचा सकेंगे। इससे इनकी इनकम भी बढ़ेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने आम बजट 2020-21 पेश करते हुए इस ट्रेन के चलाए जाने की संसद में घोषणा की थी। 

PunjabKesari

कल सुबह 11 बजे होगी रवाना
देश की पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन 7 जुलाई की सुबह 11 बजे दिवलाली से दानापुर के लिए रवाना होगी। केंद्रीय रेल और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ग्रामीण विकास और कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखा कर इस ट्रेन को रवाना करेंगे।

PunjabKesari
31.45 घंटे में पहुंचेगा सामान
कल सुबह 11 बजे देवलाली से देवलाली-दानापुर किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन रवाना होगी। ट्रेन करीब 1519 किमी का सफर तय करने के बाद शाम 6 बजकर 45 मिनट पर दानापुर पहुंचेगी। ट्रेन अपनी मंजिल तक पहुंचने मे कुल 31.45 घंटे का समय लेगी। किसानों की इस कार्गों ट्रेन में वो उत्पाद होंगे जोकि जल्दी नष्ट हो जाते है, जैसे कि मसलन सब्जियां और फल को लेकर यह ट्रेन रवाना होगी।

PunjabKesari

इन कृषि उत्पादों को लेकर होगी रवाना
भुसावल डिविजन मुख्यता कृषि आधारित उत्पादों के लिए जाना जाता है। महाराष्ट्र का नासिक और उसके आस-पास का क्षेत्र मुख्य तौर पर ताजी सब्जियां, फल और फूलों सहित कई पेरिसेबल उत्पादों के पैदावार के लिए जाना जाता है। ये उत्पाद मुख्यता पटना,ईलाहाबाद,कटनी और सतना जैसे क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट किया जाता है। साप्ताहिक चलने वाले इस ट्रेन से स्थानीय किसानों को बडा फायदा मिलने वाला है।

ट्रेन इन स्टेशनों पर रुकेगी
यह रेल नासिक रोड़, मनमाड़, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मणिकपुर, प्रयागराज छेओकी, पं दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर में रुकेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News