देश में फिर नौकरियों की भरमार, इन सेक्टर में तेजी से हो रही भर्तियां

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 11:10 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: कोरोना लॉकडाऊन में छूट के साथ ही देश में नई भर्तियों में भी तेजी आने लगी है। मई की तुलना में जून में देश में हायरिंग एक्टिविटीज में 33 प्रतिशत की तेजी आई। नौकरी जॉबस्पीक इंडैक्स जून में 1208 पर पहुंच गया जबकि मई में यह 910 पर था। इस तरह मई की तुलना में जून में इसमें 33 प्रतिशत की तेजी आई। जिससे लगता है कि लोगों को दनादन नौकरियां मिलनी शुरू हो गई हैं। हालांकि पिछले साल की जून की तुलना में इस बार इसमें 44 प्रतिशत की कमी आई है। नौकरी जॉबस्पीक इंडैक्स एक मासिक इंडैक्स है जो नौकरी.कॉम में जॉब लिस्टिंग के आधार पर हायरिंग एक्टिविटीज को कैलकुलेट और रिकॉर्ड करता है। 

 

इसकी रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना लॉकडाऊन की सबसे बड़ी मार हॉस्पिटैलिटी, रिटेल और ऑटो सैक्टर पर पड़ी है। लॉकडाऊन के नियमों में छूट के बाद इन सैक्टरों में भर्ती की रफ्तार बढ़ी है। जून में सरकार ने अनलॉक-1 शुरू किया था जिससे इन सैक्टरों में भर्तियों में तेजी आई है। हॉस्पिटैलिटी सैक्टर में मई की तुलना में जून में भर्तियां107 प्रतिशत बढ़ी हैं जबकि रिटेल और ऑटो में 77 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। 

 

इन सैक्टरों में ज्यादा भर्तियां
नौकरी डॉटकॉम के चीफ बिजनैस ऑफिसर पवन गोयल ने कहा कि यह देखना उत्साहजनक है कि अनलॉक-1 की घोषणा से देश में भर्तियों की रफ्तार में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि सालाना आधार पर देखें तो जून में पिछले साल की तुलना में 44 प्रतिशत कम भर्तियां हुईं लेकिन आई.टी.ए. बी.पी.ओ./आई.टी.ई.एस., एफ.एम.सी.जी. और अकाऊंटिंग में इस साल जून में पिछले 2 महीनों की तुलना में भर्तियों में काफी बढ़ौतरी हुई है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हायरिंग एक्टिविटीज अगले कुछ महीनों में फिर से पुरानी स्थिति में लौट आएंगी।

 

रिपोर्ट में कहा गया कि एजुकेशन/टीचिंग में फंक्शनल रोल्स में 49 प्रतिशत, फामा/बायोटैक में 36 और सेल्स/बिजनैस डिवैलपमैंट में मासिक आधार पर 33 प्रतिशत की तेजी आई है। सभी स्तरों पर अनुभवी लोगों की भर्ती जून में मई की तुलना औसतन 28 प्रतिशत बढ़ी है। इनमें सबसे ज्यादा उछाल एंट्री लेवल एक्जीक्यूटिव बैंड (0 से 3 साल का अनुभव) में आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News