टेस्ला के शेयर डूबे, दुनिया के सबसे अमीर शख्स की दौलत 75 अरब डॉलर घटी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 11:28 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क इन दिनों ट्विटर डील को लेकर काफी चर्चा में हैं। एक वक्त था जब एलन मस्क ट्विटर को खरीदने के लिए किसी भी हद तक जाने के तैयार थे लेकिन अब उन्होंने ट्विटर को खरीदने की डील ही कैंसल कर दी है। मस्क ने जैसे ही ट्विटर के साथ डील कैंसिल की, कंपनी के शेयर बुरी तरह टूट गए। मस्क की बातों से ऐसा लग रहा है जैसे वह फेक ट्विटर अकाउंट्स की संख्या अधिक होने के चलते ऐसा कर रहे हैं। 17 मई को मस्क ने कहा कि 20 प्रतिशत ट्विटर खाते फर्जी हैं। खैर, अब ट्विटर ने एलन मस्क पर केस कर दिया है और कोर्ट में घसीटने की तैयारी चल रही है।

ट्विटर के चक्कर में डूबे टेस्ला के शेयर, दौलत 75 अरब डॉलर गिरी

जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की घोषणा की है, उनकी मुख्य कंपनी टेस्ला के शेयर लगातार गिरते ही जा रहे हैं। 4 अप्रैल को पहली बार यह बात सामने आई थी कि एलन मस्क जल्द ही ट्विटर को खरीदने जा रहे हैं। उस दिन टेस्ला का शेयर करीब 1150 डॉलर पर था। वहीं आज करीब सवा दो महीने बाद कंपनी का शेयर गिरते-गिरते 700 डॉलर पर आ गया है यानी करीब 450 डॉलर प्रति शेयर का नुकसान। मस्क के पास टेस्ला के करीब 17.50 करोड़ शेयर हैं। 4 अप्रैल को एलन मस्क की नेटवर्थ करीब 288 अरब डॉलर थी, जो अब आज की तारीख में करीब 75 अरब डॉलर गिरकर 214 अरब डॉलर पर आ गई है।

जब एलन मस्क से ट्विटर को खरीदने का फैसला किया था, तब कंपनी के शेयरों की कीमत 54.20 डॉलर थी, जो आज घटते-घटते 36.81 डॉलर रह गई है यानी मस्क ने जो भाव लगाया था, उससे इसकी कीमत एक तिहाई कम हो चुकी है। इसे देखें तो ऐसा लग रहा है मानो एलन मस्क बेहतर कीमत पर डील हासिल करने के लिए तरह-तरह के बहाने बना रहे थे। अगर उस वक्त की डील को देखें तो मस्क 44 अरब डॉलर में 54.20 डॉलर के हिसाब से 81.18 करोड़ शेयर खरीद रहे थे। वहीं अब कीमत 36.81 डॉलर रह जाने से डील का भाव अपने आप गिरकर करीब 30 अरब डॉलर रह गई है यानी आज वह 14 अरब डॉलर कम कीमत पर ही ट्विटर को खरीद सकते हैं।

मस्क ने इस साल जनवरी से ही ट्विटर के शेयर खरीदने शुरू कर दिए थे। 14 मार्च को उन्होंने कंपनी में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी की घोषणा की। 4 अप्रैल को पहली बार यह बात पब्लिक के सामने आई कि मस्क जल्द ही ट्विटर को खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। इसके बाद पांच अप्रैल को ट्विटर के भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल ने घोषणा की कि मस्क ट्विटर के बोर्ड में शामिल होंगे। वहीं 10 अप्रैल को फिर से अग्रवाल ने कहा कि मस्क ने बोर्ड में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। इसके बाद 14 अप्रैल को मस्क ने पूरी कंपनी को प्रति शेयर 54.20 डॉलर के भाव पर खरीदने की पेशकश की। यह डील 44 अरब डॉलर में हुई थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News