टेस्ला का शेयर इस साल दे चुका है 700% से ज्‍यादा रिटर्न, आज से S&P 500 में होगी शामिल

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 11:55 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क की संपत्ति पिछले सप्‍ताह नए स्तर पर पहुंच गई थी। वहीं, उनकी कंपनी का शेयर साल 2020 में 700 फीसदी से ज्‍यादा उछाल दर्ज कर चुका है। टेस्‍ला 21 दिसंबर 2020 से वॉल स्ट्रीट के बेंचमार्क एसएंडपी 500 (S&P 500) में शामिल हो रही है। इस बेंचमार्क में डेब्यू करने वाली टेस्ला अब तक की सबसे मूल्यवान है। ब्लूमबर्ग बिलियनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, टेस्ला के शेयर में आए उछाल से एलन मस्क की शुद्ध संपत्ति 9 अरब डॉलर बढ़कर 167.3 अरब डॉलर हो गई है।

PunjabKesari

अमेजन के जेफ बेजोस ही हैं दुनिया के सबसे अमीर उद्यमी
49 वर्षीय उद्यमी की संपत्ति में इस साल 139 अरब डॉलर से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। यह राशि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के अलावा बाकि सभी अमीरों से ज्यादा है। जेफ बेजोस 187.3 अरब डॉलर के साथ ब्लूमबर्ग बिलियनियर्स इंडेक्‍स में सबसे ऊपर हैं। वहीं, इस साल टेस्ला के शेयर में 731 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी का शेयर पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन रिकॉर्ड 695 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

PunjabKesari

उत्‍पादन कम है, फिर भी दुनिया की सबसे मूल्‍यवान कंपनी
एसएंडपी 500 में शामिल होने के बाद टेस्‍ला के शेयरों की खरीद-फरोख्‍त का नया दौर शुरू होने की उम्‍मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि कंपनी के शेयरों में जबरदस्‍त उछाल दर्ज किया जाएगा। नवंबर 2020 में एडजस्‍टमेंट की घोषणा के बाद से कंपनी के शेयरों में 70 फीसदी का उछाल आ चुका है। टेस्ला दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी बन गई है, जबकि टोयोटा मोटर, फॉक्सवैगन और जनरल मोटर्स की तुलना में उसका उत्पादन कम है।

PunjabKesari

वॉल स्‍ट्रीट में सबसे ज्‍यादा कारोबार करने वाला है शेयर
टेस्ला के शेयर में इस साल 731 फीसदी का उछाल आया है। इससे टेस्ला का शेयर वॉल स्ट्रीट में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाला शेयर बन गया है। पिछले 12 महीनों से हर सत्र में औसतन कंपनी के 18 अरब डॉलर मूल्य के शेयरों का कारोबार हुआ है। इस लिहाज से टेस्‍ला ने टेक कंपनी एप्‍पल को एक पायदान खिसकाकर पहले नंबर पर कब्‍जा कर लिया है। एप्‍पल का औसत इंट्रा-डे ट्रेड 14 अरब डॉलर का है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News